SBI ने वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का किया फैसला…

फ़टाफ़ट डेस्क। देश नें बैंक धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें एटीएम फ्रॉड के केस भी शामिल हैं। अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ने ATM में होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है. यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी।

Random Image

इससे पहले बैंक ने 10 हजार रुपये के ज्यादा के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रॉल को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पेश किया था। यह 1 जनवरी से किया गया था। अब इसका सुविधा का विस्तार कर दिया गया है।

नहीं होंगे धोखाधड़ी का शिकार

अब 10,000 रुपये या ज्यादा की राशि के लिए SBI के डेबिट कार्ड धारकों को हर बार अपनी डेबिट कार्ड पिन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होगा। बैंक ने बयान में बताया कि 24×7 ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रॉल की सुविधा को पेश करने के साथ एसबीआई ने एटीएम कैश विद्ड्रॉल में अपने सुरक्षा के स्तर को और मजबूत किया है। बैंक के मुताबिक, इस सुविधा को पूरा दिन लागू करने से SBI डेबिट कार्डधारक धोखाधड़ी, अप्रमाणित विद्ड्रॉल, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग आदि का शिकार होने से बचेंगे।

कैसे निकलेगा OTP से कैश

इस सुविधा के जरिए SBI ATM से कैश निकासी की प्रक्रिया मौजूदा प्रक्रिया से बहुत ज्यादा अलग नहीं होगी। OTP बेस्ड निकासी सुविधा SBI कार्ड से अन्य बैंक ATM से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी। OTP बेस्ड प्रक्रिया के तहत जब कार्डधारक SBI ATM में निकाली जाने वाली राशि डालेगा तो ATM स्क्रीन पर OTP स्क्रीन आ जाएगी। इसमें ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालना होगा।