बच्चों के वैक्सीनेशन का आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, घर बैठे ऐसे करें स्लॉट बुक, क्या होगा मान्य, जानें पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली. भारत में सोमवार (3 जनवरी) से 15-18 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए कोविन पोर्टल (COWIN Portal) पर रजिस्ट्रेशन आज (1 जनवरी) से शुरू हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्विटर पर लोगों से आग्रह किया है कि अपने परिवार के 15-18 वर्ष के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन करें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया है कि “बच्चे सुरक्षित, तो देश का भविष्य सुरक्षित! नववर्ष के अवसर पर आज से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के #COVID19 टीकाकरण हेतु COWIN पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन शुरू किए जा रहें है. मेरा परिजनों से आग्रह है की पात्र बच्चों के टीकाकरण हेतु उनका रेजिस्ट्रेशन करें.”

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

वे सभी बच्चे जिनकी आयु 15 साल या इससे ज्यादा है, Co-WIN पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इसलिए वैक्सीनेशन की तारीख पर 2007 या उसके बाद पैदा हुआ कोई भी व्यक्ति कोविड वैक्सीन के लिए पात्र होगा. इसके लिए मौजूदा को-विन (Co-WIN) प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपना रजिस्ट्रेशन उसी तरह किया जा सकता है, जिस तरह 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए किया जाता था. रजिस्ट्रेशन के लिए बच्चों को अपना स्टूडेंट आईडी कार्ड प्रयोग करने की मंजूरी दी गई है. ऐसे में उन बच्चों को राहत मिल गई है जिनके पास आधार या पहचान साबित करने का अन्य कोई प्रमाण पत्र नहीं है. ऐसे बच्चे स्टूडेंड आईडी कार्ड के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इसके अलावा, पात्र लोग फैसिलिटेटेड रजिस्ट्रेशन मोड में सत्यापनकर्ता/वैक्सीनेटर द्वारा साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अपॉइंटमेंट ऑन साइट बुक किया जा सकता है.

पीएम मोदी ने क्रिसमस को किया था अहम ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर को एलान किया था कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों और दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी सावधानी के तौर पर कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी डोज़ लगाई जा सकेगी. इस प्रिकॉशन डोज की शुरुआत 10 जनवरी से की जाएगी. इसके अलावा कोरोना वॉरियर्स के अतिरिक्त 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी कोरोना वैक्सीन की तीसरी ‘प्रिकॉशन डोज़’ उनके डॉक्टरों की सलाह के आधार पर लगाई जा सकेगी.