जीते जी प्रेम विवाह की नहीं दी इजाजत, तो प्रेमी-प्रेमिका ने लगा ली फांसी, खुदकुशी के बाद परिवार ने कराई शादी

महाराष्‍ट्र के जलगांव जिले के वाडे गांव के रहने वाले एक प्रेमी जोड़े की शादी करने की तमन्‍ना जिंदा रहते पूरी नहीं हो पाई। परिवार की ओर से शादी के लिए मना करने पर दोनों ने सुसाइड कर लिया। फिर उनके मरने के बाद परिवारवालों ने सांकेतिक तौर पर उनकी शादी कराई और दोनों को दुनिया से रुखसत किया।

माडे गांव में रह रहे 22 साल के मुकेश सोनावणे और पलाड की रहने वाली नेहा ठाकरे के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। दोनों एक दूसरे को बहुत पसंद करते थे। मुकेश और नेहा शादी करके अपना जीवन साथ बिताना चाहते थे। उन्‍होंने इसके लिए अपने परिवारों से बात की, लेकिन दोनों के परिवारों ने उनकी शादी के लिए राजी नहीं हुए, जबकि दोनों एक ही समुदाय के थे।

जब परिवारवालों ने उनकी शादी कराने से मना कर दिया तो दोनों ने सुसाइड करने की निर्णय लिया। नेहा और उसका परिवार पिछले कुछ महीनों से अपने रिश्‍तेदार के गांव वाडे में रह रहा था। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में यही बात सामने आई है कि दोनों के बीच प्रेम प्रसंग था। दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन उनके परिवार ने इससे इनकार कर दिया।

मुकेश ने शादी के लिए नेहा के परिवार से भी बात की थी, लेकिन वे नहीं माने थे। इसके बाद मुकेश और नेहा ने रविवार को गांव के एक घर में ही साथ फांसी लगाकर जान दे दी। मरने से पहले मुकेश ने वॉट्सएप स्‍टेटस पर एक बाय मैसेज भी लगाया था। हालांकि दोनों के पास से कोई भी सुसाइड नोट नहीं मिला है।

दोनों के पोस्‍टमार्टम के बाद उनके शव वाडे गांव ले जाए गए। वहां दोनों के शवों का अंतिम संस्‍कार किया गया। एक चश्‍मदीद ने बताया कि परिवारवालों ने उनकी आखिरी इच्‍छा को पूरा करने के लिए दोनों की सांकेतिक शादी भी कराई।