सर्व शिक्षा अभियान के तहत दी जा रही नौकरी?… वेबसाइट पर विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी देने का किया जा रहा दावा.. जानें वायरल मैसेज का पूरा सच

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आए दिन किसी ना किसी योजना के नाम पर कई तरह की खबरें और लिंक वायरल होते रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर सर्व शिक्षा अभियान से जड़ी एक खबर वायरल हो रही है। इस वायरल खबर में कई प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों की वेकैंसी को लेकर बात कही जा रही है। वायरल हो रही इस तरह की खबरों पर लोग अक्सर विश्वास कर लेते हैं। जो उनके लिए बेहद ही नुकसानदायक साबित होती हैं।

बता दें कि, सोशल मीडिया पर एक फर्जी वेबसाइट www.sarvashiksha.online/index.php वायरल हो रही है। ये वेबसाइट सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट के रूप में विभिन्न पदों के लिए नौकरी प्रदान करने का दावा कर रही है। बेरोजगारों को विभिन्न पदों पर नौकरी देने की बात कही गई है। यही नहीं रजिस्ट्रेशन के लिए ये वेबासाइट लोगों से शुल्क भी वसूल रही है।

अब इस वेबसाइट को लेकर भारत सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने अपने आध‍िकार‍िक ट्विटर अकाउंट इस मैसेस को लेकर चेतावनी जारी की है। पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर लिखा कि, ये मैसेज फर्जी है। यह वेबसाइट सरकार से संबद्ध नहीं है। प्रामाणिक जानकारी के लिए देखें: https://samagra.education.gov.in। लोगों को सलाह है कि आप ऐसे मैसेजों से दूरी बनाए रखें। बिना जांच किए ऐसे मैसेज फॉरवर्ड ना करें।

फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक ‘तथ्य जांच इकाई’ गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है। अगर आपके पास भी कोई डाउटफुल खबर है तो आप उसे factcheck।pib।gov।in या फिर वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail।com पर भेज सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पीआईबी की वेबसाइट pib।gov।in पर भी उपलब्ध है।

सोशल मीडिया पर एक फर्जी वेबसाइट www.sarvashiksha.online/index.php वायरल हो रही है। ये वेबसाइट सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट के रूप में विभिन्न पदों के लिए नौकरी प्रदान करने का दावा कर रही है।

पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर लिखा कि, ये मैसेज फर्जी है। यह वेबसाइट सरकार से संबद्ध नहीं है।