DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 5% डीए के साथ एरियर भी… कितनी बढ़ी सैलरी

Dearness Allowance: लोकसभा चुनाव से पहले त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। सरकार ने कर्मचारियों को होली से पहले बड़ी खुशखबरी देते हुए महंगाई भत्ते (DA) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मंगलवार को ऐलान करते हुए कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को 5 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के 1 हजार रुपए आज खाते में नहीं आएंगे, मंत्री ने क्या कहा…जानिए.!

त्रिपुरा सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

त्रिपुरा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त डीए की घोषणा की है। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 5 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता (डीए) देने का ऐलान किया। विधानसभा में इसका ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि इस फैसले से राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

सुशांत स‍िंह राजपूत केस में आया नया अपडेट, र‍िया चक्रवर्ती ने कोर्ट से लगाई गुहार

1 जनवरी से बढ़ोतरी का ऐलान

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू होगी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है। इसका लाभ 1 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।

Truecaller में आया Call Recording फीचर, iPhone और एंड्रॉयड दोनों में करेगा काम

सरकारी खजाने पर 500 करोड़ का बोझ

सरकार के इस फैसले और महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी से सरकार खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।  लोकसभा चुनाव से पहले ये घोषणा सरकार को बड़ा फायदा दे सकती है। हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इस तोहफे का इंतजार है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लिए अब Post Office के जरिए करें आवेदन, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार

केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इतंजार है। उम्मीद की जा रही है कि इसी महीने होली के पहले केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. हाल ही में जारी मिनिस्‍ट्री ऑफ लेबर की शाखा लेबर ब्‍यूरो की ओर से प्रकाशित इंडस्ट्रियल वर्कर्स के मुताबिक कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (CPI-IW) के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी तक कर सकती है।

IND vs ENG: धर्मशाला में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी मैच, जानें कैसे LIVE देखें यह मुकाबला