चूल्हे की तपिस औरत ही जाने : शिवराज..उज्ज्वला योजना का आगाज…

siv2शहडोल 

“अतीक रहमान “

मुख्यमंत्री ने सौगातों से भर दी शहडोल संभाग की झोली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया में भारत की शान बढ़ाई है अब भारत की अनदेखी कोई नही कर सकता। चूल्हे का दर्द पुरूष नही महिला ही समझ सकती है। गीली लकड़ी से धुआं निकलता था और धुआ फेफड़े में जाता था जिससे कई महिलाओं की जिंदगी भी जा चुकी है। सरकार अब चूल्हा फूंकना बंद करायेगी। फूंकने के स्थान पर बटन दबाकर गैस चूल्हा जलेगा। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन बीपीएल कार्डधारियों को गैस कनेक्शन मिलेगा उनका नाम गरीबी रेखा से नही काटा जाएगा। सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए सबसे पीछे और सबसे नीचे के व्यक्ति को पहले लाभान्वित किया जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि मप्र पहला राज्य है जहां एक रूपये किलो गेहूं, चावल, नमक गरीबों को दिया जा रहा है। अब कोई गरीब भूंखा नही सोयेगा। प्रदेश का कोई भी पात्र व्यक्ति पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न पाने से वंचित नही रहें इस हेतु मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देशित किया है। उन्होने कहा कि वर्षो से जो जिस जमीन पर बसा है उनको पट्टा देकर मालिक बनाने का कार्य भी किया जा रहा है दिसंबर 2006 से जो वन भूमि पर काबिज है उन्हे पट्टा देने का कार्य किया गया है। यदि इसमे कोई छूट गया है तो उन्हें भी वनाधिकार हक प्रदाय किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहडोल संभाग मे एक लाख से अधिक हितग्राहियों को वनाधिकार के पट्टे दिये जायेगे जो जहां घर बनाकर रह रहे है उन्हें उस जमीन का भू धारक पट्टा देकर मालिक बनाया जाएगा और घर बनाने के लिए सरकार मदद करेगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की सोच के अनुरूप मप्र में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में आगामी  तीन सालो में 20 लाख मकान बनाकर हितग्राहियों को दिया जाएगा।

जमीन का देंगे मालिकाना हक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एसईसीएल (कोल इण्डिया) की भूमि पर 50-60 वर्षो से जो लोग रह रहे है, उन्हे नही हटाया जाएगा। इस हेतु अब कंपनी की लीज नही बढाई जाएगी। उमरिया, शहडोल एवं अनूपपुर जिले में बड़े एवं छोटे झाड़ जिन जमीनो में लिखा हुआ है वह जनता की जमीन है उन्हें भी मालिकाना हक दिया जाएगा। शहडोल संभाग विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि रोटी, मकान एवं शिक्षा, का इंतजाम प्रदेश सरकार कर रही है। बच्चों में प्रतिभा, लगन एवं क्षमता है उन्हें पढ़ाये, पैसे की चिंता नही करे। इसी उद्देश्य से कक्षा 1 से 12 तक नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, छात्रवृत्ति, कक्षा 8 वीं तक यूनिफार्म, नि:शुल्क सायकल वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहडोल संभाग को मेडिकल, इंजीनियरिंग कालेज दिया जा चुका है और विश्व विद्यालय की स्थापना की जा रही है।

1015 करोड़ के कार्य स्वीकृत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के शुभारंभ अवसर पर शहडोल संभाग के उमरिया, अनूपपुर एवं शहडोल जिले के लिए 1015 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यो की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि शहडोल संभाग में विकास की गति तेज हुई है इसमें कमी नही होने दी जाएगी। उमरिया जिले में इंदवार अंचल के 162 ग्रामों में 291 करोड़ की लागत से नल जल योजना स्वीकृत की गई है, जिससे पेयजल का संकट समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि संभाग में 470 करोड की लागत से लगभग 6 हजार मकान बनाकर सरकार गरीबों को देगी, इसके साथ ही 200 से अधिक आबादी वाले गांवो को राजस्व गांव बनाकर उनका सर्वागीण विकास किया जाएगा।
7000 नि:शुल्क गैस कनेक्शन बांटे
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना कार्यक्रम के तहत हितग्राहियों को एलपीजी कनेक्शन, वनाधिकार, धारक पत्र, आबादी क्षेत्र के भूखण्ड प्रदान प्रमाण पत्र, लाडली लक्ष्मी योजना, कृषि यंत्र, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, कृषि यंत्र वितरण, पावर ट्रिंलर, ट्रेक्टर, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने 31731 हितग्राहियों को लाभान्वित किया। कार्यक्रम में संभाग में 7000 उज्जवला योजना, 5011 वनाधिकार पट्टा, 5656 लाडली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र, 9715 भू धारक प्रमाण पत्र, 811 मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास, 160 पावर ट्रिलर टैऊक्टर, 23 ट्रेक्टर एवं 304 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री स्वरोगार योजना के तहत मौके पर लाभान्वित किया गया।

मप्र में 80 लाख गैस कनेक्शन देंगे : प्रधान

केद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धमेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के शुभारंभ अवसर पर कहा कि यह भारत की महत्वपूर्ण योजना है। इसे देश के पांच राज्यों में प्रथम चरण मे लिया गया है जिसमें मध्यप्रदेश शामिल है। उन्होंने कहा कि यहां पांच वर्षो में 80 लाख गैस कनेक्शन देने की योजना बनाई गई है। श्री प्रधान ने कहा कि एलपीजी में प्राप्त एक भी आवेदन निरस्त नही किए जायेगे। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धता गरीबों के साथ है उनके साथ अन्याय नही होने दिया जाएगा। कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के अंत में आयुक्त शहडोल संभाग डी.पी. अहिरवार ने आभार व्यक्त किया।

शहडोल को मिली विश्वविद्यालय की सौगात

शहडोल संभाग के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। शहडोल को जिला से संभाग का दर्जा दिया गया, यहां मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज के संचालन की स्वीकृति दी जा चुकी है। अब विश्वविद्यालय भी संचालित किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज संभागीय मुख्यालय शहडोल स्थित स्वामी विवेकानंद पार्क बाणगंगा में नगर पालिका शहडोल द्वारा आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये यह घोषणा की। इस अवसर पर प्रदेश शासन केे इस अवसर पर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे, अध्यक्ष जनजातीय आयोग नरेंद्र मरावी, अध्यक्ष जिला पंचायत नारेंद्र मरावी, पूर्व मंत्री एवं विधायक जयसिंह मरावी, विधायक जयसिंहनगर श्रीमती प्रमिला सिंह, विधायक अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र रामलाल रौतेल, कमिश्नर शहडोल संभाग डी.पी.अहिरवार, कलेक्टर शहडोल मुकेश शुक्ला, नगर पालिका अध्यक्ष शहडोल प्रकाश जगवानी, उपाध्यक्ष नगर पालिका शहडोल प्रवीण शर्मा एवं पार्षदगण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहडोल को सुंदर, स्वच्छ एवं समृद्धशाली बनायें जिससे दुनिया के लोग शहडोल को देखने आएं। आपने नगरपालिका परिषद शहडोल द्वारा निर्मित कार्यों की सराहना करते हुये कहा कि स्वामी विवेकानंद पार्क बाणगंगा में स्वीमिंग पुल भी बनाया जाएगा। उन्होने इस अवसर पर कहा कि शहडोल नगर के विकास हेतु जो भी आवश्यकता होगी वे सभी कार्य किए जाएंगे, इसके लिये प्रदेश सरकार धन उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महापुरूष भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा राजेंद्र टाकीज चौराहे पर स्थापित करने के निर्देश दिए।

पढ़िए – किसानो की जमीनों को बंजर बनाने का खेल…