कल से अगले 4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा ले जरूरी काम, देखें छुट्टियों की लिस्ट

अगर आपको बैंक से संबंधित जरूरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें क्योंकि कल से लगातार 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। जी हां.. 28 अगस्त से 31 तक कई शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होंगे। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, इस माह के अंतिम हफ्ते 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज और एटीएम सर्विसेज चालू रहेंगी।

बता दें कि RBI ने अगस्त 2021 के महीने के लिए बैंक छुट्टियों की एक सूची जारी की थी। इस महीने में कुल 15 छुट्टियां थी। हालांकि, जैसे-जैसे कैलेंडर माह आगे बढ़ा, छुट्टियां आ गईं और चली गईं। अब इस माह सिर्फ चार छुट्टियां बच गई हैं।

बता दें कि RBI अलग-अलग राज्यों में वहां के स्थानीय त्योहारों की वजह से अलग-अलग जोन के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है। RBI ने इस हफ्ते बैंकों में 4 दिन की छुट्टी निर्धारित की है। हालांकि ये छुट्टियां हर राज्य के बैंकों के लिए नहीं है। 28 अगस्‍त को इस महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक की छुट्टी रहेगी। 29 अगस्‍त को रविवार है, जिसके चलते पूरे देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

30 अगस्त, 2021 को जन्माष्टमी / कृष्णा जयंती है। इस दिन कई शहरों के बैंक बंद रहेंगे। इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक के बैंकों में कामकाज नहीं होंगे। वहीं, 31 अगस्त 2021 श्री कृष्‍ण जन्माष्‍टमी के चलते हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होंगे।

यहां देखें लिस्ट

1.) 28 अगस्त 2021 – चौथा शनिवार
2.) 29 अगस्त 2021 – रविवार
3.) 30 अगस्त 2021 – जन्माष्टमी / कृष्णा जयंती (अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक)
4.) 31 अगस्त 2021 – श्री कृष्ण जन्माष्टमी (हैदराबाद)