महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 2250 रुपए… बस करना होगा ये काम

केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाए चलाईं जाती है, ताकि जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता मिल सके। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने सरकार द्वारा पैसे दिए जाते हैं। इस योजना का नाम है विधवा पेंशन योजना इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता दी जाती है, ताकि वे अपना घर खर्च चला सकें। हालांकि हर राज्य अलग-अलग राशि उपलब्ध कराते हैं।

इस योजना का फायदा सिर्फ वही महिलाएं ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं। इसके अलावा अगर आवेदन महिला सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा ले रही है तो वह इसका लाभ नहीं ले सकती है। आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए। इसके साथ ही घर की सालाना आय 2,00,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

महिलाएं ऐसे कर सकती हैं अप्लाई

हरियाणा में इस योजना की बात करें तो यहां सरकार विधवा पेंशन योजना के तहत हर महीने 2250 रुपये की आर्थिक मदद देती है। विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पति का डेथ सर्टिफिकेट, आवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। आवेदन के लिए लाभार्थी https://pension.socialjusticehry.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

दूसरे राज्यों में इतनी मिलती है पेंशन

वहीं उत्तर प्रदेश में इस स्कीम के तहत महिलाओं को 300 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं। इसके अलावा उत्तराखंड में 1200 रुपये प्रतिमाह और दिल्ली में प्रति तिमाही 2500 रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा दूसरे राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में 900 रुपये प्रतिमाह, राजस्थान विधवा पेंशन योजना में 750 रुपये प्रतिमाह, गुजरात में 1250 रुपये प्रतिमाह, उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना के तहत 1200 रुपये प्रतिमाह की राशि प्रदान की जाती है।