7 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 7 की मौत, 51 लोग झुलसे

मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई शहर के गोरेगांव स्थित आजाद नगर में इमारत में भीषण आग लगने से 7 लोगों की मौत हो गई और 51 लोग झुलस गए। जिनमें से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि अभी आग लगने की वजह का पता नहीं चल सका है। हादसे को लेकर बीएमसी ने बयान जारी करते हुए कहा कि गोरेगांव में 7 मंजिला इमारत में लेवल 2 की आग लगने के बाद 51 से अधिक लोगों को बचाया गया है। बचाए गए लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भेजा गया।

गोरेगांव पश्चिम में आजाद मैदान के पास स्थित जय भवानी बिल्डिंग में शुक्रवार सुबह 3.05 बजे आग लगने की सूचना मिली। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने कहा कि आग भूतल पर दुकानों, स्क्रैप सामग्री और आसपास खड़े कई वाहनों तक ही सीमित थी। इसे तीन घंटे से अधिक समय बाद, सुबह लगभग 6.45 बजे बुझाया गया। कूपर अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि घायलों में से 14 को उक्त अस्पताल ले आया गया है, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

इस आग की घटना में 30 से ज्यादा बाइक और चार कारें भी आग की चपेट में आ गई। मुंबई पुलिस ने इस हादसे पर बयान जारी करते हुए कहा कि अब तक घायल हुए कुल 46 लोगों में से 7 की मौत हो चुकी है और 39 का इलाज एचबीटी और कूपर अस्पताल में चल रहा है। अन्य निजी अस्पतालों से विवरण की प्रतिक्षा है, जहां घायलों को ले जाया गया था।

आग बुझाने के लिए, मुंबई फायर ब्रिगेड (एमएफबी) ने राहत प्रक्रिया में सहायता के लिए आठ दमकल गाड़ियों, पांच जंबो टैंकरों, एक पानी की टंकी, एक टर्नटेबल सीढ़ी (टीटीएल) और एक त्वरित प्रतिक्रिया वाहन का इस्तेमाल किया गया। वहीं महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में गुरुवार को एक फैक्टरी से जहरीली गैस लीक हो गई। इसकी वजह से वहां पर काम कर रहे एक मजदूरी की मौत हो गई। जबकि चार मजदूरों की हालत गंभीर है। सभी को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।