Mann Ki Baat: दिवाली से पहले वोकल फॉर लोकल पर जोर, PM मोदी ने याद दिलाई खास बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात की. आज मन की बात के 106 वें एपिसोड को ब्रॉडकास्ट किया गया. पीएम मोदी ने कहा कि ये एपिसोड ऐसे समय में हो रहा है जब पूरे देश में त्योहारों की उमंग है आप सभी को आने वाले सभी त्योहारों की बहुत-बहुत बधाई. इस महीने की शुरुआत में गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई. यहां कनॉट प्लेस में, एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में, डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा. इस महीने चल रहे खादी महोत्सव ने एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. आपको एक और बात जानकार भी बहुत अच्छा लगेगा, दस साल पहले देश में जहां खादी प्रोडक्ट्स की बिक्री बड़ी मुश्किल से 30 हजार करोड़ रुपये से भी कम की थी, अब ये बढ़कर सवा लाख करोड़ रुपये के आसपास पहुंच रही है.

टूटा खादी की बिक्री का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खादी की बिक्री बढ़ने का मतलब है कि इसका फायदा शहर से लेकर गांव तक में अलग-अलग वर्गों तक पहुंचता है. इस बिक्री का लाभ हमारे बुनकर, हस्तशिल्प के कारीगर, हमारे किसान, आयुर्वेदिक पौधे लगाने वाली कुटीर उद्योग सबको लाभ मिल रहा है और यही तो वोकल फॉर लोकल अभियान की ताकत है और धीरे-धीरे आप सब देशवासियों का समर्थन भी बढ़ता जा रहा है.

याद दिलाई वोकल फॉर लोकल की बात

पीएम मोदी ने कहा कि जब भी आप टूरिज्म पर जाएं, तीर्थ यात्रा पर जाएं, तो वहां के लोकल कलाकारों के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स को जरूर खरीदें. हर बार की तरह, इस बार भी, हमारे त्योहारों में, हमारी प्राथमिकता ‘वोकल फॉर लोकल’ हो और हम मिलकर आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करें. इस बार ऐसे प्रोडक्ट से ही घर को रोशन करें जिसमें मेरे किसी देशवासी के पसीने की महक हो, मेरे देश के किसी युवा का टैलेंट हो, उसके बनने में मेरे देशवासियों को रोजगार मिला हो, राजमर्रा की जिंदगी की कोई भी जरूरत हो. हम लोकल ही लेंगे.

वोकल फॉर लोकल त्योहारों तक सीमित नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘वोकल फॉर लोकल’ की ये भावना सिर्फ त्योहारों की खरीदारी तक के लिए ही सीमित नहीं है. लोकल प्रोडक्ट को खरीदते समय हमारे देश की शान UPI डिजिटल पेमेंट सिस्टम से पेमेंट करें, इसकी आदत डालें. उस प्रोडक्ट के साथ या उस कारीगर के साथ सेल्फी NamoApp पर मेरे साथ शेयर करें और वो भी Made in India स्मार्टफोन से. मैं उनमें से कुछ पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करूंगा ताकि दूसरे लोगों को भी ‘वोकल फॉर लोकल’ की प्रेरणा मिले.

मेरा युवा भारत संगठन का ऐलान

प्रधानमंत्री ने कहा कि दो दिन बाद ही 31 अक्टूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जन्म जयंती के दिन इस संगठन का नाम है- मेरा युवा भारत यानी MY Bharat. MY Bharat संगठन, भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा. ये विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को एकजुट करने का एक अनोखा प्रयास है. मेरा युवा भारत की वेबसाइट MY Bharat भी शुरू होने वाली ह. मैं युवाओं से आग्रह करूंगा, बार-बार आग्रह करूंगा कि आप सभी मेरे देश के नौजवान, आप सभी मेरे देश के बेटे-बेटी MYBharat.Gov.in पर रजिस्टर करें और विभिन्न कार्यक्रम के लिए Sign Up करें.

पीएम मोदी ने कहा कि देश इस समय आदिवासी समाज को प्रेरणा देने वाली रानी दुर्गावती जी की 500वीं जयंती मना रही हैं. मैं आशा करता हूं कि देश के अधिक से अधिक युवा अपने क्षेत्र की आदिवासी विभूतियों के बारे में जानेंगे और उनसे प्रेरणा लेंगे. देश अपने आदिवासी समाज का कृतज्ञ है, जिन्होंने राष्ट्र के स्वाभिमान और उत्थान को हमेशा सर्वोपरि रखा है.