छत्तीसगढ़ के लाल ने किया कमाल, 14 हजार फीट की ऊंचाई से 25 बार स्काई डाइविंग का बनाया कीर्तिमान…

छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर के 25 वर्षीय इंद्रजीत घोष स्काई डाइविंग में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. घोष ने दो दर्जन से अधिक बार आसमान की ऊंचाइयों पर उड़ान भरी है। हवा से बातें करते हुए धरती की खूबसूरती निहारते हुए स्काई डाइविंग की दुनिया में एक अलग ही पहचान बनाने में सफलता हासिल की है।

इंद्रजीत घोष ने बताया कि उन्होंने लगभग 14 हजार फीट की ऊंचाई से 25 बार स्काई डाईविंग का कीर्तिमान बनाया है। पेशे से इंजीनियर इंद्रजीत वर्तमान में मुंबई स्थित इंटरएिक्टव एवेन्यू कंपनी में सीनियर मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। मगर, यह स्काई डायविंग के प्रति उनका जुनून ही है, जो हर बार उन्हें आकर्षित करता है। इसके लिए उन्होंने भारतीय नौसेना, रशियन मिलिट्री तथा बेलारूस नेशनल टीम के पूर्व इंस्ट्रक्टर्स के मार्गदर्शन में उन्होंने इसका प्रशिक्षण भी प्राप्त किया, जिसे तकनीकी रूप से एक्सलरेटेड फ्री फॉल के नाम से जाना जाता है।

घोष ने यह भी बताया कि वे तीन वर्षों के कड़े ट्रेनिंग के बाद एक पेशेवर स्काई डाइवर बनने में कामयाब हुए। सोवियत रूस के शिलोवो प्रांत में उन्होंने 14,000 फीट की ऊंचाई से 25 बार स्काई डाइविंग का कीर्तिमान बनाया है। उन्हें स्काई डाइव इंडिया द्वारा आयोजित ड्रापजोन रशिया तथा (युनाइटेड स्टेट्स पैराशूट एसोसियेशन) द्वारा ए लायसेंस प्रदान किया गया है।