बस एक फोन कॉल और आपका बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली, ऑनलाइन फ्रॉड के इस नए तरीके से सहमे लोग

Online Fraud: डिजिटल पेमेंट जिस तरह से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है, उसी तरह साइबर फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके भी इजाद कर रहे हैं। पिछले दिनों साइबर फ्रॉड के ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनके बारे में सुनकर आपका माथा चकरा जाएगा। न तो आपके नंबर पर कोई OTP आएगा और न ही मैसेज, फिर भी बैंक अकाउंट से पैसे चोरी किए जा रहे हैं। यह सब साइबर अपराधी आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम के लूप-होल का इस्तेमाल करके कर रहे थे। हालांकि, इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

Random Image

साइबर अपराधी इन दिनों गिफ्ट और ऑनलाइन डिलीवरी के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे हैं। साथ ही, वो SIM Swap के जरिए लोगों को ठग रहे थे। सिम स्वैप की वजह से होने वाली ठगी में तो लोगों के नंबर पर OTP भी रिसीव नहीं होता है। हालांकि, सरकार ने सिम स्वैप पर लगाम लगाने के लिए सिम कार्ड खरीदने के नियमों में बदलाव कर दिए हैं, लेकिन फिर भी साइबर अपराधी लोगों को चूना लगाने में कामयाब हो रहे हैं।

बस एक फोन कॉल और अकाउंट खाली

साइबर अपराधी इन दिनों फेस्टिव सीजन के ऑफर के नाम पर आपको कॉल करते हैं और किसी प्रोडक्ट पर अच्छे ऑफर की पेशकश करते हैं। इसके लिए आपसे प्रोडक्ट को बुक करने के लिए टोकन मनी के तौर पर छोटी रकम मांगी जाती है। आम लोग हैकर्स के जाल में फंस जाते हैं और प्रोडक्ट बुक करने की लालच में गलती कर बैठते हैं। इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे खाली किए जाते हैं और आपको कानों-कान खबर तक नहीं लगती है।

साइबर अपराधी सस्ते में प्रोडक्ट बुक कराने के लिए आपको एक लिंक भेजते हैं और अपना अड्रेस, फोन नंबर जैसी जानकारी भरने के लिए कहते हैं। प्रोडक्ट की लालच में फंसकर आप उनके द्वारा भेजे गए लिंक को ओपन करते हैं और उन्हें अपने डिवाइस का एक्सेस दे देते है। इसके बाद साइबर अपराधी बिना देरी किए आपके अकाउंट को खाली कर देते हैं।

भूलकर भी न करें गलती

– कभी भी किसी अनजान नंबर से आने वाले मैसेज को ओपन न करें।

– साथ ही, ई-मेल, SMS या वाट्सऐप मैसेज में भेजे लिंक को भूलकर भी न ओपन करें।

– इसके अलावा किसी भी ऑफर, डिस्काउंट आदि के झांसे में न आएं।

ज्यादातर फ्रॉड के मामले में लोगों द्वारा की गई खुद की गलती होती है। वो लालच में आकर साइबर अपराधी को ठगी करने का आमंत्रण देते हैं। इसलिए फ्रॉड से बचने का सबसे सही तरीका सावधानी ही है। आप जितने सावधान रहेंगे, उतने ही आप फ्रॉड से बच सकते हैं।