काम की खबर: आपकी जगह किसी और ने डाल दिया वोट तो क्या है उपाय? यहां जानिए

नई दिल्ली. Lok Sabha Election: भारत में इस वक्त लोकसभा चुनाव 2024 का सीजन चल रहा है। देश की कुल 543 लोकसभा सीटों पर कुल 7 चरणों में वोटिंग होगी। आपको बता दें कि भारत का आम चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक चुनाव है। ऐसे में लोगों के मन में इस चुनाव को लेकर कई सवाल भी हैं। इन्हीं में से एक सवाल है कि क्या होगा अगर किसी और ने आपकी जगह वोटिंग कर दी है? क्या आपको वोट देने का मौका मिलेगा? इसके लिए क्या उपाय करने होंगे? आइए जानते हैं इस जरूरी सवाल का जवाब हमारी इस खबर में। 

अगर किसी ने आपके नाम पर वोट किया तो?

अगर कोई शख्स किसी अन्य के नाम पर वोट देता है तो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से प्रावधान किया गया है। भारतीय चुनाव अधिनियम 1961 के तहत अगर कोई आपके नाम पर वोटिंग करता है तो आप ऐसे में पीठासीन अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं। आपके पास वोटर आईडी और वोटिंग की पर्ची है तो आपको वोटिंग का मौका मिलेगा। हालांकि, आपके वोट को टेंडर्ड बैलट पेपर के रूप में अंकित किया जाएगा और उसे अलग रखा जाएगा। आपको बता दें कि टेंडर्ड बैलट पेपर को चैलेंज्ड वोट भी कहते हैं। चुनाव अधिकारी इस बात की जांच करेंगे कि आपकी जगह किसने वोट किया है। इसके बाद दोनों वोट में से किसी एक की गिनती की जाएगी। 

इस बार कितने लोग वोटिंग के पात्र हैं?

भारत निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ भारतीय मतदान करने के पात्र होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि भारत में 96.88 करोड़ लोग आगामी आम चुनावों के लिए मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं जो कि दुनिया में सबसे बड़ा मतदाता वर्ग है। आयोग के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव 2019 से पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कब-कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। देश की कुल 543 सीटों पर बारी-बारी से 7 चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे।

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

पहला चरण- 19 अप्रैल
दूसरा चरण- 26 अप्रैल
तीसरा चरण- 7 मई
चौथा चरण- 13 मई
पाचवां चरण- 20 मई
छठा चरण- 25 मई
सातवां चरण- 1 जून
नतीजे- 4 जून

इन्हें भी पढ़िए – Ration Card News: क्या आपका या फिर आपके परिवार में राशन कार्ड हैं? यदि हां.! तो उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, मिलेगा 5 लाख रुपए….

फ़्री NEET कोचिंग का संस्था में पहुंचकर कलेक्टर ने लिया फीडबैक, Question❓ का सही जवाब देने वाले स्टूडेंट्स को मिल रहा पुरस्कार!

दूल्हा-दुल्हन की जयमाला स्टेज पर हुई ऐसी एंट्री, देखते ही चौंक गए लोग, बोले- भाई का ये B.Tech Final Year प्रोजेक्ट हैं! देखिए VIDEO

अंकल जी का डांस Video सोशल मीडिया पर बटोर रहा है सुर्खियां, वीडियो को मिला 1 मिलियन से अधिक व्यू