जरूरी खबर: आज से बदल गया ड्राइविंग लाइसेंस का नियम, गाड़ी चलाते हुए की ये गलती.. तो कटेगा ₹25000 का चलान, जानिए पूरी खबर

New Driving Rules: 1 जून की शुरुआत के साथ ही कई नए नियम लागू हो गए है तो कई पुराने बदल गए है। अगर आप सड़क पर गाड़ी लेकर निकल रहे हैं तो आज से ट्रैफिक नियम में होने वाले बदलाव के बारे में जरूर जान लें। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम में बदलाव किया है। 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस का नया नियम लागू हो गया है। वहीं अगर गलती हुई 25000 रुपये तक का चलान कट सकता है।

1 जून से बदल गया ड्राइविंग लाइसेंस का नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के नियम को आसान बना दिया है. लाइसेंस के प्रोसेस को आसान बनाया गया है। नये नियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर पर जाकर अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकता है। बता दें कि, पहले सिर्फ आरटीओ में ही ड्राइविंग टेस्ट होते थे, लेकिन अब आप किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूल में जाकर वहां ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। सरकार इसके लिए उन सेंटर को सर्टिफिकेट इश्यू करेगी। नए नियम लागू होने से RTO में लगने वाली लंबी कतार से आजादी मिल जाएगी। ड्राइविंग टेस्ट के बाद सेंटर आपको सार्टिफिकेट जारी करेंगे, जिसका इस्तेमाल कर आप आरटीओ में लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे।

फीस में भी संसोधन

केंद्र सरकार ने 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन और रिन्यू के लिए संबंधित शुल्क में भी संशोधन किया है। नए नियम के तहत परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस या लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने या फिर रिन्यू के लिए 200 रुपये का शुल्क देना होगा।

गलती हुई तो लगेगा 25000 का जुर्माना 

तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों को अब संभल जाने की जरूरत है। अगर आप तय लिमिट से ज्यादा तेज गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो 1000 से 2000 रुपये का जुर्माना लगेगा। वहीं अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा गया तो उसे 25000 रुपये का जुर्माना लेगा होगा। इतना ही नहीं 25 साल तक इसका लाइसेंस रिन्यू नहीं किया जाएगा। वहीं नाबालिग के माता-पिता और वाहन मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन तक रद्द किया जा सकता है।