अगर आपने अभी तक नहीं किया डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन, तो आज ही करें, कल से बंद हो जाएगी ये सुविधा

नई दिल्ली. देश में बैंको द्वारा जारी किए ऐसे सभी डेबिट व क्रेडिट कार्ड जिनके द्वारा अभी तक ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन नहीं हुआ है. 16 मार्च से उनकी यह सुविधा बंद कर दी जाएगी. मतलब जिन्होंने अभी तक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड द्वारा ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस लेनदेन नहीं किया है.. और यदि वे आज ऑनलाइन लेनदेन नहीं करते है तो कल से उनकी यह सेवा बंद कर दी जाएगी.

दरअसल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग को रोकने और लेनदेन से जुड़े फ्रॉड पर लगाम कसने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 16 मार्च से नए नियम लागू करने जा रहा है. ये नियम सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर लागू होंगे.

अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. तो आज आपको हर हाल में एक बार ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन कर लेना चाहिए.. नहीं तो कल से ये सेवाएं बंद हो जाएगी. हालांकि आप इस सेवा को फिर से शुरू करवा सकते हैं.. लेकिन उसके लिए आपको बैंक जाकर इसे मैनुअल रूप से सक्षम करवाना होगा. जबकि पुराने नियमों के अनुसार ये सेवाएं स्वतः आती थीं. रिजर्व बैंक ने इस संबंध में जनवरी 2020 में अधिसूचना जारी की थी.

इसके अलावा, कार्ड धारकों को अलग अलग तरह के लेनदेन के लिए, लेनदेन चालू/बंद करने के लिए और अपडेट ट्रांजैक्शन की सुविधा दी जाएगी.