अगर नहीं आई पीएम किसान की 10वीं किस्त के 2000 रुपये, तो फ़टाफ़ट करें ये काम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में भेज दी गई है. यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया है. हालांकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं. ऐसे में सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं.

यहां करें शिकायत

किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं.

किसान हेल्प डेस्क

इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

इस कारण अटक जाते हैं किस्त के पैसे

कभी-कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं. इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है.

बता दें कि केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये आर्थिक सहायता देती है. यह राशि सीधे खातों में जमा की जाती है. 6000 रुपये की यह राशि 2000-2000 की तीन किस्तों में जमा की जाती है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं.