Home Breaking News लिट्टी चोखा से लेकर जलेबी, G20 के मेहमानों को परोसे जाएंगे ये...

लिट्टी चोखा से लेकर जलेबी, G20 के मेहमानों को परोसे जाएंगे ये पकवान, यहां देखें पूरा मेनू

नई दिल्ली. जी-20 के वीवीआईपी मेहमानों के लिए आज और कल परोसे जाने वाला विशाल फूड मेनू तैयार हो चुका है. आज प्रगति मैदान के नए कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम में शिखर सम्मेलन का पहला दिन है। वहीं तमाम इंतजाम के चलते लंच और डिनर की भी आलीशान व्यवस्था की गई है। जहां लंच और डिनर में शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे। हम आपको यह भी बता दें कि जी-20 में 20 देशों के राष्ट्रध्यक्ष और प्रधानमंत्री शामिल हो रहे हैं।

जी-20 के वीवीआईपी मेहमानों के लिए दोपहर के भोजन में तरह-तरह के लजीज शाकाहारी व्यंजन शामिल किए गए हैं। इनमें तंदूर आलू, कुरकुरी भिन्डी, जाफरानी गुच्ची पुलाव और पनीर तिलवाला शामिल हैं। यह सब आलीशान खाना उपलब्ध करवाने में आईटीसी (ITC) होटल्स ने सहयोग किया है। आईटीसी (ITC) होटल्स का यह भी कहना था कि भारत में शीर्ष विश्व नेताओं के समागम के लिए सभी रुकावटों को दूर कर दिया गया है।

मेहमानों के डिनर के लिए ये रहा प्लान

डिनर में पात्रम जैसे स्टार्टर्स होंगे। दही और चटनी के साथ ऊपर से बाजरे की पत्तियों के कुरकुरे टुकड़े डालकर सर्व किया जाएगा। मुख्य कोर्स में वनवनम-फॉरेस्ट मशरूम, बाजरा और केरल के लाल चावल के साथ कटहल गैलेट और ब्रेड जैसे मुंबई पाव शामिल होंगे। डेसर्ट में मधुरिमा है, जो इलायची सुगंधित बार्नयार्ड बाजरे का हलवा होता है, अंजीर-पीच का कोपोट और दूध और गेहूं के नट्स के साथ अम्बेमोहर चावल के क्रिस्प होंगे। पेय पदार्थों में कश्मीरी, फिल्टर कॉफी, दार्जिलिंग चाय और पान के स्वाद वाला चॉकलेट शामिल होगा।

राज्यों का स्पेशल देसी फूड

जी-20 में मेहमानों के लिए हर राज्य का कुछ स्पेशल व्यंजन भी परोसा जाएगा. इसमें बिहार का फेमस लिट्टी चोखा, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, पंजाब का फेमस दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम, इडली, मसाला डोसा और मीठे में जलेबी भी होगी. यही नहीं इनमें गोलगप्पा, दही भल्ला, समोसा, भेलपुरी, वड़ा पाव और चटपटी चाट भी शामिल होगी. इसके अलावा कई अन्य विकल्प भी होंगे.

मंडपम में होगा लंच और डिनर

लोकल 18 के सूत्रों के मुताबिक जी-20 में भाग लेने वाले सभी मेहमान अपने होटलों में ही नाश्ता करेंगे. केवल दोपहर का भोजन, रात का खाना और पेय पदार्थ भारत मंडपम में होगा. वसुधैव कुटुम्बकम थीम को दर्शाने के लिए आईटीसी (ITC) ने अपनी प्रसिद्ध शेफ, विशेषज्ञों और अच्छी तरह से शोध किए गए खाद्य पदार्थों के पीछे लोगों को भी एक मेनू तैयार करने के लिए एक साथ रखा है.