Weather Update : मौसम में बड़ा बदलाव, इन राज्यों में 4 दिन बारिश की चेतावनी, IMD ने दिया ताजा अपडेट

Weather Forecast 13 February 2023: पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं की की वजह से तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी दर्ज की गई है और इस वजह से एक बार फिर ठंड का अहसास होने लगा है. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश की आशंका (Rainfall Alert ) जताई है, जिसके बाद तापमान में और कमी आ सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी ( Snowfall) का भी अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने अरुणाचल प्रदेश में 16 फरवरी तक बारिश की आशंका (Rainfall Alert ) जताई है. इसके अलावा आईएमडी ने पूर्वी असम में भी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारीश के अलावा बर्फबारी की संभावना है. इन इलाकों में बारिश के अलावा तेज हवाएं भी चल सकती हैं, जो मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट की वजह बन सकती हैं.

पंजाब और हरियाणा में सर्द मौसम जारी

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में सर्द मौसम जारी है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 8.9 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 8.8 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में छह डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 4.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 4.8 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और हिसार में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.4 डिग्री सेल्सियस, 8.6 डिग्री सेल्सियस, 13 डिग्री सेल्सियस और छह डिग्री सेल्सियस रहा. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को दिन गर्म रहा और पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है और लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया आज (13 फरवरी) भी 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने का अनुमान है और इस वजह से तापमान में और गिरावट आ सकती है. हालांकि, आईएमडी ने मंगलवार से तापमान में बढ़त होने की उम्मीद जताई है.