Corona Update : 24 घंटे में 28 की मौत और 824 नए केस…एक दिन में ठीक हुए 183 लोग.. देश में कोरोना संबंधित अन्य जानकारी, पढ़िए पूरी ख़बर

नई दिल्‍ली. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार शाम को नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एक दिन में 183 लोग ठीक हुए. वहीं 24 घंटे में कोरोना वायरस के 824 नए मामले आए हैं जबकि 28 लोगों की मौत हुई है. देश में फिलहाल 12,759 लोग संक्रमित हैं.. देश में अब तक कोरोना से 414 लोगों की मौत हुई है. कोरोना पर अपडेट देने के लिए स्वास्थ्य, गृह मंत्रालय और ICMR की रोजाना एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होती है.

लव अग्रवाल ने बताया कि सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में हेल्थ सर्विस को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं. जिससे लोगों को कोई दिक्‍कत ना हो. देश में अब तक कोरोना वायरस से 1489 लोग ठीक हो चुके हैं. 325 जिले ऐसे हैं जहां कोई भी केस नहीं है.

लव अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री और राज्य मंत्री (स्वास्थ्य) ने बुधवार को एक वीडियो सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के क्षेत्रीय  अधिकारी शामिल थे. इस सम्मेलन में जिला स्तर पर कोविड-19 के प्रकोप के लिए बनाई जा रही योजना पर चर्चा की गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उद्योगों को चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति के लिए ‘मेक इन इंडिया’ पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है.

ICMR के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने बताया कि हर क्षेत्र में एंटीबॉडी टेस्ट के इस्तेमाल का फायदा नहीं. हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में ही इसके इस्तेमाल से फायदा होगा. देश में अब तक कोरोना वायरस के 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं. इसमें से 30,043 टेस्ट बुधवार को किए गए. इसमें से 26,331 टेस्ट ICMR लैब और 3,712 टेस्ट प्राइवेट लैब में हुए. हमारे पास 8 हफ्ते तक टेस्ट के लिए पर्याप्‍त किट मौजूद है.

उन्होंंने कहा कि रैपिड एंटी-बॉडी टेस्ट का उपयोग जल्‍दी डायग्नोसिस के लिए नहीं किया जाता, बल्कि इसका उपयोग निगरानी के उद्देश्‍य के लिए किया जाता है.