कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए 15 प्रत्याशी के नाम तय किए… तो गृहमंत्री ने क्यों कहा- “जो नेता बचे हैं, उनकी जाति का पता नहीं”

भोपाल। मध्‍य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें पार्टी के 15 नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख और पूर्व सीएम कमलनाथ इन नामों की सूची एआईसीसी को भेजेंगे, जहां से औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने 5 सीटों पर 2 नामों का पैनल तय किया है, वहीं 7 सीटों पर दो से तीन नाम के सुझाव अभी आए हैं। पार्टी जल्द ही पहली सूची के 15 नामों का ऐलान कर देगी।

बताया जा रहा है कि कई सीटों पर जातीय समीकरणों की वजह से नाम तय करने में मुश्किलें आ रही हैं। सभी नाम तय होने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ यह सूची एआईसीसी को भेजेंगे। एआईसीसी से ही एमपी उपचुनाव के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा।

• इन सीटों पर नाम तय-

भांडेर – फूल सिंह बरैया

गोहद – राम नारायण सिंह

अम्बाह – सत्यप्रकाश सखवार

मेहगांव – राकेश सिंह चतुर्वेदी

मुरैना – राकेश मावई

दिमनी – रविंद्र सिंह तोमर

ग्वालियर – सुनील शर्मा

जौरा – भानु प्रताप सिंह

आगर – विपिन वानखेडे

बमोरी – के एल अग्रवाल

पोहरी – हरिवल्लभ शुक्ला

सांवेर – प्रेमचंद गुड्डू

सुवासरा – राकेश पाटीदार

हाटपिपलिया – राजेंद्र सिंह बघेल

बदनावर राजेश अग्रवाल

• इन सीटों पर दो से तीन नाम-

करेरा – प्रागी लाल जाटव और शकुंतला खटीक

सुमावली – अजब सिंह कुशवाह और बलवीर सिंह दंडोतिया

रांची – संदीप मालवीय, मदन लाल चौधरी

मुंगावली – प्रदुमन सिंह दांगी, विजय सिंह

डबरा – सत्य प्रकाश परसेडिया, वृंदावन कोरी, कमल सिंह राजे

सुरखी – अरुणोदय चौबे, नरेश जैन, सुनीता पटेल

मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की पहली सूची में जातीय समीकरणों के उलझन के मामले पर बीजेपी नेता और प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तंज कसा है। नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कांग्रेस में नेता ही नहीं बचे हैं। जो नेता बचे हैं, उनकी जाति का पता नहीं है। बहरहाल, उपचुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होने के साथ ही अब प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सियासत और तेज होना तय है।