CISF Recruitment 2024: सीआईएसएफ में सरकारी नौकरी की भरमार, बिना देर किए तुरंत करें आवेदन, 92000 मिलेगी सैलरी

CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन अवसर है। सीआईएसएफ ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो चुकी है।

अगर आप भी ग्रेजुएट हैं और इन पदों पर नौकरी पाने की ख्वाहिश है तो 20 फरवरी तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 836 पदों पर बहाली की जाएगी। यह भर्ती सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (LDCE) के माध्यम से की जा रही है।

सीआईएसएफ में नौकरी पाने की योग्यता

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उनके पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

सीआईएसएफ की नौकरी पाने की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

उम्मीदवारों को ग्रेड में बुनियादी प्रशिक्षण सहित पांच साल की नियमित सेवा पूरी करनी होगी। वैकल्पिक रूप से उम्मीदवारों को 01 अगस्त, 2024 तक हेड कांस्टेबल/जीडी, कांस्टेबल/जीडी और कांस्टेबल/टीएम के रूप में पांच साल की संयुक्त नियमित सेवा पूरी करनी चाहिए।

इन आयु सीमा वाले कर सकते हैं आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01 अगस्त, 2023 तक 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। यहां देखें अप्लाई करने का लिंक और नोटिफिकेशन

CISF Recruitment 2024 आवेदन करने का लिंक

ऐसे होगा सेलेक्शन

सीआईएसएफ भर्ती 2024 के तहत इन पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए इन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा।

सेवा रिकॉर्ड की जाँच: उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका सर्विस रिकॉर्ड का वेरिफाई किया जाएगा।

लिखित परीक्षा: सर्विस रिकॉर्ड वेरिफाई फेज में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार लिखित परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे।

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अपनी फिजिकल फिटनेस का आकलन करने के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट से गुजरना होगा।

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन: उम्मीदवार जो फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उन्हें पीईटी और दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

डिटेल मेडिकल टेस्ट (DME): शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का डिटेल मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।