ओमिक्रॉन के संक्रमण से केंद्र सरकार अलर्ट, 10 राज्यों में भेजी जाएगी स्पेशल टीम

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से हड़कंप मच गया है. ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने के चलते केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में टीम भेजने का फैसला किया है. इस टीम में अलग-अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट को शामिल किया जाएगा. बता दें कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से अब तक 115 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश छोड़कर चले गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि ये टीमें उन 10 राज्यों में जाएगी जहां ओमिक्रॉन के केस लगातार बढ़ रहे है. जिन राज्यों में केंद्रीय टीम भेजी जाएगी वो हैं-केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब.

ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट

ओमिक्रॉन को लेकर हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने डेटा जारी करते हुए कहा था कि हर 10 में से 9 ऐसे लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हो रहे हैं जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज़ ली है. ये डेटा भारत में ओमिक्रॉन से संक्रमित 183 मरीजों पर स्टडी के बाद जारी की गई. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि 27 प्रतिशत मामले ऐसे हैं जिन्होंने कोई विदेश यात्रा नहीं की थी.

ओमिक्रॉन के आंकड़े

ओमीक्रोन के सबसे अधिक 108 मामले महाराष्ट्र में सामने आए है. इसके बाद दिल्ली में 79, गुजरात में 43, तेलंगाना में 38, केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आए. आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में 7,189 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,47,79,815 पर पहुंच गई है.जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या कम होकर 77,032 हो गई है.

पीएम ने टीम भेजने के दिए थे संकेत

बता दें कि दो दिन पहले देश में ‘ओमिक्रोन’ के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक में महामारी की मौजूदा हालात को लेकर समीक्षा की थी.उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वो चौकस रहें और राज्यों के साथ मिलकर काम करें. उन्होंने जांच और टीकाकरण में तेजी लाने पर जोर देने की अपील की थी. साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र उन राज्यों की मदद के लिए टीम भेजेगा जहां टीकाकरण कम हुआ है, कोविड के मामले बढ़ रहे हैं और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा पर्याप्त नहीं है.