एशिया की सबसे बड़ी कोयला खनन की शक्ति ड्रगलाइन मशीन का अस्तित्व अब समाप्ति की ओर..होगी नीलाम

फटाफट डेस्क : 55 साल पहले कोयला उत्खनन के लिए अमेरिका से पानी जहाज से लाइ गई एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी 1860 टन वजनी विशालकाय शक्ति ड्रगलाईन का अस्तित्व अब समाप्ति की ओर है। एसइसीएल की विश्रामपुर ओपन कास्ट परियोजना में कोयला उत्खनन के लिए ओवर बर्डन हटाने के कार्य में ढाई लाख कार्य घंटे सेवा देने वाली भारी भरकम शक्ति ड्रगलाइन को सर्वे ऑफ़ कर नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अमेरिका की मैरीसन कंपनी से शक्ति ड्रगलाइन के साथ आयात की गई शिवा ड्रगलाइन को सर्वे ऑफ़ कर दो वर्ष पूर्व नीलाम कर दिया गया है।
एसइसीएल विश्रामपुर क्षेत्र की विश्रामपुर ओपन कास्ट परियोजना में कोयला उत्पादन के लिए ओवरवर्डन हटाने का महत्वपूर्ण कार्य करने वाली भारी भरकम शिवा एवं शक्ति ड्रगलाइन विश्रामपुर क्षेत्र की शान रही है। पांच दशक पुरानी ये मशीने अपने ज़माने की एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी ड्रगलाइन मशीन रही है। इन्ही मशीनों की बदौलत विश्रामपुर ओपन कास्ट परियोजना ने किसी जमाने में कोयला उत्पादन के क्षेत्र में कोल इण्डिया स्तर पर भी नाम कमाया है।

आज उसी विश्रामपुर ओपन कास्ट परियोजना का अस्तित्व भी समाप्ति की कगार पर है। एसइसीएल विश्रामपुर क्षेत्र में ओपन कास्ट खदान से उत्पादन करने ओवर बर्डन हटाने के लिए कोल इंडिया प्रबंधन द्वारा अमेरिका से मैरीसन कंपनी की शिवा व शक्ति नामक दो ड्रगलाइन मशीनो को करीब साढ़े 3 करोड़ रूपए में आयात किया गया था, क्षेत्र की ओपन कास्ट परियोजना में 30 नवम्बर 1964 को शक्ति ड्रगलाइन को सर्वे आफ करने के बाद दो वर्ष पूर्वी खरीद दाम में डेढ़ गुना से भी अधिक दाम में नीलाम कर दिया था।