फैक्ट्री में फटा एसिड टैंक, 200 मीटर दूर कट के गिरा प्लांट ऑपरेटर का पैर, मौत

उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर के उमरड़ा इलाके में स्थित डिजायनर सल्फोनेट कैमिकल फैक्ट्री में बीते शनिवार को सल्फ्यूरिक एसिड से भरे टैंक में जोरदार धमाका हुआ. धमाका इतना भीषण था कि एसिड टैंक पर लगा ढक्कन उड़ गया. इस टैंक पर काम कर रहे ऑपरेटर का पैर कटकर 200 फीट दूर जा गिरा, जिससे उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. हादसे में मावली निवासी वेणीराम डांगी की मौत हुई है. घटना की सूचना पर हिरणमगरी पुलिस मौके पर पहुंची. प्राथमिक तौर पर यह बताया जा रहा है कि टैंक में क्षमता से अधिक सल्फ्यूरिक एसिड भरा होगा, जिससे एसिड का प्रेशर टैंक में मेंटेन नहीं हुआ और तेज धमाके के साथ टैंक का ढक्कन उड़ गया.

हिरणमगरी थाना पुलिस के एसआई हमेर लाल ने बताया कि फैक्ट्री मालिक केशवनगर निवासी आत्मप्रकाश जैन है तो वहीं हादसे के कारणों को जानने के लिए फैक्ट्री मालिक से पूछताछ की जा रही है और जांच में लापरवाही पाए जाने पर विधिवत कार्यवाही की जाएगी. पुलिस ने बताया कि फैक्ट्री में सल्फ्यूरिक एसिड से लिक्विड बनता है. इससे यहां सल्फ्यूरिक एसिड से भरे बड़े-बड़े टैंक रखे हुए हैं. हादसे के दौरान एक टैंक के ऊपर प्लांट ऑपरेटर वेणीराम डांगी काम कर रहा था.  वेणीराम के काम करने के दौरान ही टैंक में जोरदार धमाका हुआ और टैंक पर लगा ढक्कन उड़ गया.

पुलिस ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि टैंक के ऊपर मौजूद वेणीराम दूर जाकर गिरा और उसका पैर कटकर टैंक से करीब 200 फीट दूर गिरा. धमाके की आवाज सुनकर काफी ग्रामीण इकट्ठा हो गए. पुलिस जब पहुंची तो ग्रामीण फैक्ट्री के बाहर जमा थे और फैक्ट्री मालिक के खिलाफ रोष व्यक्त कर रहे थे. ग्रामीण शव नहीं हटाने की जिद पर अड़ गए लेकिन पुलिस ने समाईश के कार्यवाही का आश्वासन दिया उर उसके बाद शव को मोर्चरी में शिफ्ट किया गया.