136 विधायक के ख़िलाफ़ दर्ज हैं आपराधिक केस… इनकी पार्टी में सबसे ज्यादा

पटना. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख़ कभी भी घोषित हो सकती हैं. ऐसे में सभी की निगाहें पार्टियों और उनके टिकट पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की तरफ होंगी. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस राजनीतिक महापर्व में सभी पार्टियों को भाग लेना है, उन्हें भी जिनकी पार्टियों में दागी नेता भी शामिल हैं. बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं. इस समय वहां पर 240 विधायक हैं. चुनाव से पहले एडीआर ने इन विधायकों की रिपोर्ट जारी की है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से आधे से ज्यादा विधायकों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. आइए देखते हैं इन 240 विधायकों का रिपोर्ट कार्ड. बिहार विधानसभा में 240 विधायकों में से 136 विधायकों पर क्रिमिनल केस हैं. 94 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने वर्तमान विधायकों द्वारा दी गई जानकारी का अध्ययन कर यह रिपोर्ट दी है, इसमें सबसे ज्यादा क्रिमिनल केस वाले 41 फीसदी विधायक राजद में हैं.

कांग्रेस में 40 फीसदी विधायक, जदयू में 37 फीसदी विधायक और भाजपा के 35 फीसदी विधायक दागी हैं, यानी सभी दलों को दागी विधायक अच्छे लगते हैं. रिपोर्ट 2015 के विधानसभा चुनाव और उसके बाद हुए उपचुनाव में दिए गए शपथपत्रों के आधार पर बनाई गई है. इस रिपोर्ट में से 11 विधायकों पर हत्या के केस हैं 30 के ऊपर हत्या के प्रयास और 5 विधायकों पर महिला से अत्याचार के केस हैं. एक विधायक पर दुष्कर्म का केस दर्ज है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें-

Facebook, TwitterWhatsAppTelegramGoogle News