महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठेगी शिवसेना

मुंबई:

महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ मंत्री पद के बंटवारे को लेकर पिछले कई हफ्तों से जारी खींचतान के बाद शिवसेना ने विधानसभा में विपक्ष में बैठने का फैसला कर लिया है। सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने विधानसभा सचिवालय को चिट्ठी लिख कर बताया कि उनकी पार्टी विधानसभा में विपक्ष में बैठेगी और एकनाथ शिंदे सदन में विपक्ष के नेता होंगे।

शिवसेना प्रवक्ता नीलम गोरहे ने संवाददाताओं से कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की लिखी एक चिट्ठी राज्य विधानसभा सचिव अनंत कलसे को सौंप दिया गया है, जिसमें उन्होंने शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे के लिए विपक्ष के नेता के पद की मांग की है।

उन्होंने कहा, ‘हमारे अध्यक्ष उद्धव ठाकरे का लिखा एक पत्र अनंत कलसे को सौंपा गया है, जिसमें उन्हें सूचित किया गया है कि एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता नियुक्त किया गया है।’ उन्होंने कहा, ‘चूंकि हम सदन में 63 विधायकों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं, हमारे नेता को विपक्ष का नेता नियुक्त करना उचित होगा। हम उम्मीद करते हैं कि शिंदे के नाम की घोषणा जल्द से जल्द की जाएगी।’

सोमवार को शुरू हुए विधानसभा के विशेष सत्र में राज्य के नए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस के विश्वास मत हासिल करने से ठीक पहले सेना का यह फैसला सामने आया है। वहीं महाराष्ट्र विधानसभा में आज शिवसेना के विधायक विपक्ष की बेंचों पर बैठे दिखें।

इससे पहले, उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा था कि बीजेपी अगर एनसीपी का समर्थन लेती है, तो शिवसेना महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठेगी। हालांकि, शिवसेना ने यह कहकर मेल-मिलाप का दरवाजा भी खुला रखा है कि बीजेपी को इस मुद्दे पर दो दिन के अंदर स्थिति साफ करनी चाहिए।