ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद बढ सकती है पाकिस्तान की मुश्किले…….

नई दिल्ली 
अमेरिकी चुनाव में दुनिया को चौंकाने वाली डोनाल्ड ट्रंप की जीत से पाकिस्तान की चिंता भी बढ़ सकती है। विश्लेषकों का कहना है कि ट्रंप की जीत से पाकिस्तान की चिंता बढ़ेंगी क्योंकि अमेरिका के भारत को समर्थन देने के रुख में वह और इजाफा ही करेंगे। पाकिस्तान के आतंकियों को पनाह देने पर अमेरिका भी टिप्पणी कर चुका है, हालांकि पाकिस्तान इन आरोपों को खारिज करता रहा है। इन आरोपों के चलते वॉशिंगटन और इस्लामाबाद के संबंधों में भी खटास आई है।

मई में जब अमेरिकी ड्रोन ने पाकिस्तान की धरती पर अफगान तालिबान के नेता की हत्या की तो दोनों देशों के बीच संबंध और खराब हुए थे। इसी दौरान उड़ी हमले भारत से भी पाकिस्तान के संबंध बेहद तल्ख हुए डोनाल्ड ट्रंप की छवि एक मुस्लिम विरोधी नेता के तौर पर उभरी है। अपने प्रचार अभियान के दौरान ट्रंप यह भी कह  चुके हैं कि वह अमेरिका में मुस्लिमों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा देंगे। ट्रंप भारत के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता भी दर्शा चुके हैं।

लाहौर में विदेश मामलों के विशेषज्ञ हसन रिजवी का कहना है, ‘अमेरिका पाकिस्तान को पूरी तरह नहीं छोड़ेगा लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि हिलेरी के मुकाबले डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान के प्रति ज्यादा सख्त होंगे।’ रिजवी का मानना है कि पाकिस्तान के मुकाबले भारत के संबंध ट्रंप के साथ ज्यादा आसान होंगे।