Weather Update : छत्तीसगढ़ के 6 जिलों में येलो अलर्ट, भारी बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से रायपुर के लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना जताई थी। प्रदेश के 6 जिलों में 24 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। आने वाले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

लालपुर के मौसम विज्ञान केंद्र ने बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर और उससे लगे हुए जिलों के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे के लिए इन जगहों में चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यता दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

मौसम विभाग ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण तटीय ओडिशा पर स्थित है। एक द्रोणिका कच्छ से निम्न दाब के केंद्र तक दक्षिण गुजरात, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। पूर्व पश्चिम विंडशियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। जिसके प्रभाव से कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।