संगी के साथ दौड़ेंगे 6 हजार युवा नया रायपुर में

रायपुर

राष्ट्रीय युवा सप्ताह के मौके पर नया रायपुर में 6 हजार युवा दौड़ लगाएंगे। यह मैराथन दौड़ होगी। युवाओं के साथ ‘संगी’ (वनभैंसा) भी दौड़ लगाएगा। 20वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल होने आ रहे युवा इसमें शामिल होंगे। ‘संगी’ वनभैंसा का ही मानव निर्मित रूप है, जिसे महोत्सव का शुभंकर बनाया गया है। 12 से 16 जनवरी तक नया रायपुर में युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव में देशभर के सभी प्रदेशों के लगभग 3 हजार प्रतिभागी और इतने ही स्वयं सेवक शामिल हो रहे हैं।

इस मैराथन की तारीख अभी तय नहीं हुई है। गुरुवार को केन्द्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय के अधिकारियों की छत्तीसगढ़ शासन के अधिकारियों के साथ बैठक में यह तय होगा। संभवतः 12 जनवरी को युवा महोत्सव के उद्घाटन के पहले इस दौड़ का आयोजन होगा। लेकिन, 12 को ही राज्य स्तरीय मैराथन स्पर्धा के होने की वजह से इसकी उम्मीद कम है।

फिर भी अधिकारी सुविधाओं को देखते हुए तैयारियों में लगे हैं। सुबह 8 बजे से यह दौड़ शुरू होगी और दस बजे तक इस दौड़ का समापन कर युवाओं को महोत्सव के उद्घाटन की तैयारियों के लिए युवा गांव भेज दिया जाएगा। नया रायपुर में ही युवा गांव बनाया जा रहा है, ऐसे में सुबह दौड़ कराने में परेशानी नहीं होगी।

महोत्सव की थीम को समझाने होगी मैराथन

इस मैराथन का अहम लक्ष्य देशभर में महोत्सव की थीम ‘कौशल, विकास और सौहार्द के लिए भारतीय युवा’ को समझाना है। मैराथन में 6 हजार युवाओं के शामिल होने से इसे राष्ट्रीय मीडिया में अच्छा कवरेज मिलेगा। इसलिए, महोत्सव के बीच इस मैराथन की योजना बनाई गई है। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को इसका शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महोत्सव का शुभारंभ करेंगे।

12 को होगी मैराथन स्पर्धा

युवा महोत्सव में शामिल हो रहे युवाओं की यह मैराथन हर साल 12 जनवरी को होने वाली राज्य स्तरीय मैराथन स्पर्धा से अलग होगी। इसी दिन नया रायपुर में मैराथन स्पर्धा भी आयोजित होगी। इस स्पर्धा लगभग एक हजार प्रतिभागी शामिल होंगे। स्पर्धा में 27 जिलों के जिला स्तरीय मैराथन स्पर्धा के टॉप 20 महिला और टॉप 20 पुरुष खिलाड़ी शामिल होंगे। महिला और पुरुष खिलाड़ियों की मैराथन अलग-अलग होगी। महिलाओं की मैराथन स्पर्धा 20 किमी और पुरुष की स्पर्धा 30 किमी की होगी। स्पर्धा के विजेता को एक लाख की पुरस्कार राशि भी दी जाएगी। 20वें स्थान तक वालों का पुरस्कृत किया जाएगा,