मानमानी : बेरोकटोक घूम रहीं है डिफेक्टेड नंबर प्लेट वाली गाडियाँ

Vehicles , without number plates

नंम्बर प्लेट पर खुलेेआम नियमों की अनदेखी

कोरिया  (चिरमिरी रवि कुमार सावरे की रिपोर्ट)

  • रंग-बिरंगी, आडी-तिरछी, स्टाइलिष, स्लोगन लिखते वाहनों पर
  • यातायात पुलिस और आरटीया को कार्रवाही करने की फुरस नही

जिले में बेरोकटो डिफेक्टेड नंम्बर प्लेट गली गाडीयां घूम रही है। किसी की नंबर प्ले रंग-बिरगी, आड़ी-तिरछी, स्टाइलिष और स्लोगन लिखा है या फि उस पर अक्षर/अंक का साईज छोटा बड़ा लिखवा रहा है। ऐसे वाहनों की वजह से न सिर्फ यातायात नियमो का उल्लंघन हो रहा है, बल्कि अपराधियों को भी पहचान छिपाने में मददगार साबित हो रहे है। बावजूद इसके न तो यातायात पुलिस को डिफेक्टेड नंबर प्लेट वाले वाहन दिख रहे है न आरटीओ को कार्रवाही करने की फुर्सत है।

मोटर एक्ट के तहत मानक -:
विभागिय जानकारी के आनुसार मोटर व्हीकल एक्ट में वाहनो के लिए नंबर प्लेट के मानक निर्धारित है। नंबर प्लेट पर आरटीओ से जारी नंबर के अतिरिक्त कु और नहीं जा सकता है। इसके अलावा 70 त्र सीसी से ऊपर सभी दोपहिया वाहन मे आगे की नंबर प्लेट में अक्षरों की ऊंचाई 30 मिमी, चैड़ाई और अक्षर के बीच स्पेस 5 मिमी होना चाहिए। नंबरों और अक्षरों के बीच स्पेस 40 मिमी, नंबरों की ऊचाई 7 और स्पेस के लिए 5 मिमी का मानक है। वाहन के पिछले हिस्से मे नंबरो की ऊचाइ पर अक्षरों और नंबरो की ऊचाई 35 चैड़ाई 7 और स्पेस 5 मिमी निर्धारित है। चार पहिया वाहनों के अगले और पिछले हिस्से की प्लेटों के अक्षरो और नंबर की ऊचाई 65, चैड़ाई 10 और बीच का स्पेस 10 मिमी निर्धारित है। व्हाईट बैकग्राउंड पर काले कलर से नंबर लिखे होने चाहिए। कमर्षियल, मिलेट्री डिप्लोमा के लिए प्लेट और नंबरों के कलर के लिए नियम अगल है।

कम है जुर्माना
सूत्रों की माने तो परिवहन एक्ट के प्रसवधान के तहत कोई गाड़ी चालक मानकों के विपरित नंबर प्लेट लगाकर वाहन चलाता है,तो उस पर चालानी कार्रवाही हो सकता है।जुर्माना 500 रुपए होने से लोगों में कार्रवाही का भय ही नहीं है।
ऐसे कर रहें खिलवाड़Vehicles , without number plates 3
– लेटर छोटे बडे करके लिखना
– नंबर प्लेट पर नाम पद व स्लोगन आदि लिखना
– नंबर लिखवाने में फ्लोरोसेंट कलर ाक इस्तेमान
– हर लेटर को अगल कलर से लिखवाना
नंबर प्लेट के साथ ये है जरुरी
– आगे और पिछ नंबर प्लेट का होना अनिवार्य है।
– आॅल इडिया परमिट की गाडियों की नंबर प्लेट इंगलिष लेटर और

न्युमेरिकल्स में होनी चाहिए।
– रात में नंबर प्लेट दिखे इसके लिए पर्याप्त रोषनी होनी चाहिए।
– नंबर प्लेट पर कंपनी की ओर से दी गई लाईट का ही इस्तेमाल
किया जा सकता है।

बी सी एक्का आरटीओ जिला कोरिया

बाईक व चार पहिया वाहनों की नंबर प्लेट पर आडे-तिरछ नंबर व स्लोगन लिखवाकर चलाना गलत है। इस पर यातायात विभाग को भी कार्रवाही करनी चाहिए। ऐसे में वाहनो के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाही की जाएगी।