शंकरगढ में दो नक्सली सहयोगी गिरफ्तार

शंकरगढ़ के ग्राम जबगड़ी में राशन लेने आये थे कथित नक्सली
अम्बिकापुर

बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जबगड़ी में पुलिस व सीआरपीएफ की संयुक्त टीम द्वारा की गई कार्यवाइ्र्र में नक्सली एरिया कमांडर बोखा प्रजापति के दो सहयोगियों को पुलिस ने गिरफ्तार करने मेे सफलता पाई है।  दोनो आरोपी नक्सलीयों के लिए राशन लेने के लिए ग्राम जमगड़ी आये थे । पुलिस ने उसकी निशानदेही पर उनके पास से हथियार भी बरामद किये है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बलरामपुर ,जशपुर , के शरहदी क्षेत्र में नक्सली की संगठन पीएलएफआई ( पीपुल लिबरेशन फ्रन्ट आॅफ इंडिया ) के एरिया कमांडर बोखा प्रजापति के द्वारा पुनः अपने संगठन को मजबूत करने के लिए सरपंचों , ठेकेदारों व व्यापारियों को फोन कर लव्ही के नाम पर धमकाने की सूचना लगातार पुलिस को मिल रही थी । जिस पर उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस व  सीआरपीएफ की टीम द्वारा लगातार क्षेत्र में सर्चिंग की जा रही है।

पुलिस को सूचना मिली कि बोखा प्रजापति अपने साथियों के साथ कल 15 नवम्बर को राशन लेने के लिए थाना शंकरगढ़ अंतर्गत ग्राम जबगड़ी आने वाला है। सूचना पर एसडीओपी कुसमी आर .एस. मराबी के नेतृत्व में पुलिस व सीआरपीएफ की दो टीमेें ग्राम जबगड़ी में संयुक्त आॅपरेशन चलाने के लिए गांव के पास पहुंची । टीम द्वारा घेराबंदी कर जब गांव मेे छापा मारा गया तो वहां से पुलिस ने दो नक्सली सहयोगियों को गिरफ्तार किया जिसमें एक का नाम हुडदंग उर्फ बैजनाथ उम्र 20 वर्ष तथा दूसरा रामकेश्वर उर्फ पाडू उम्र 19 वर्ष शामिल हंैै । दोनों शंकरगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम जम्हौर के रहने वाले है। पुलिस द्वारा दोनो से पूछताछ करने पर दोनो ने बताया कि वे पिछले कुछ समय से नक्सली बोखा प्रजापति के साथ मिलकर क्षेत्र में संगठन को मजबूत बनाने के लिए कार्य कर रहे थे । बोखा प्रजापति के कहने पर ही वे ग्राम जबगड़ी राशन लेने के लिए आये थे । दोनो ने स्वीकार किया कि वे क्षेत्र में रहकर लूट डकैती की घटनाओं में शामिल रहे है। तथा लेव्ही की मांग कर संगठन को मजबूत करने मेे लगे हुए थे ।आरोपियों द्वारा पखवाडे़ भर पूर्व ग्राम बुर्जूडीह में व्यवसायी के उपर गोली चलाने की घटना में शामिल होने की स्वीकारोक्ती की गई । उनकी निशानदेही पर पुलिस ने एक देशी कट्टा व एक भरमार बंदूक जप्त किया है।  इस कार्यवाई में 62 बटालियन के सहायक कमांडेंट अवनिश त्रिपाठी , सामरी थाना प्रभारी शौरभ  सिंह उपनिरीक्षक एमडी देशमुख , प्रशिक्षु उपनिरीक्षक व थाना प्रभारी कुसमी प्रियेश जान , सहित श्ंाकरगढ़ कुसमी की  पुलिस टीम तथा सीआरपीएफ 62 बटालीयन के डी व ई कंपनी के जवान शामिल थे ।  नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफल होने पर आईजी व एसपी द्वारा संयुक्त टीम को बधाई दी गई है।