रक्षाबंधन की बाजार में भीड़…चौपट यातायात व्यवस्था से लोग हुए परेसान..

[highlight color=”black”]अम्बिकापुर[/highlight] [highlight color=”orange”]देश दीपक “सचिन”[/highlight]

 

[highlight color=”green”]नदारद रहे यातायात कर्मी…शहर की सभी गलियों में लगा जाम…[/highlight]

 

रक्षा बंधन के त्यौहार के एक दिन पहले बाजार में स्वाभाविक भीड़ के बाद शहर के सभी मुख्य मार्गो व गलियों में जाम लग गया। इस दौरान जाम में फसे परेसान लोग यातायात कर्मियों की बाट जोहते नजार आये की शायद कोई इस जाम को खुलवा दे और लोग अपने गंतव्य तक पहुच सके। लेकिन यातायात विभाग का कोई भी सिपाही यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करता नजर नही आया। नतीजन शहर के मुख्य महामाया चौक से देव होटल तक जबरजस्त जाम लोगो की आफत बना रहा। मुख मार्ग में जाम की सूरत में लोगो ने छोटी छोटी गलियों का रुख किया लेकिन उन गलियों में भी रिक्सा ठेला और पिकप वाहन जाम से निकलने संघर्ष रत दिखे।

दरअसल शहर के इन मार्गो में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए वन वे ट्रैफिक का नियम बनाया गया है लेकिन चौराहों में कोई भी यातायात कर्मी ना होने की वजह से नियम से अनजान लोगों ने अपने वाहन नो एंट्री में प्रवेश करा दिए नतीजन आमने सामने वाहन आने के बाद जाम की स्थिति बन गई। और यह जाम ऐसा लगा की शहर की सभी गलियों से भी लोगो का आना जाना दूभर हो गया।

गौरतलब है की अम्बिकापुर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ने का मुख्य कारण बड़े व्यवसाईक संस्थान है। जिनके दुकानो में ग्राहकों की संख्या तो बहोत अधिक है लेकिन ग्राहकों के वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। लिहाजा सडक किनारे और सड़क के आधे हिस्से वाहन खडा होने से इन मार्गो में हमेशा जाम की स्थिति निर्मित होती है। दरअसल शहर के देवीगंज रोड में स्थित A TO Z महासेल दुकान में शहर और संभाग के ग्रामीण ग्राहकों की संख्या बहोत अधिक है। लेकिन यहाँ पर दूकान संचालक के द्वारा वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। हालाकी सरगुजा के पूर्व कलेक्टर आर.प्रसन्ना. के प्रयासों से शहर में कई जगह पार्किंग स्थल बनाए गए थे लेकिन इन पार्किंग स्थलों का उपयोग ना लोग कर रहे है और ना ही पार्किंग के उपयोग के लिए यातायात विभाग ने ही कभी ध्यान दिया। लिहाजा शहर ट्रैफिक की समस्सया से जूझ रहा है।
इस सम्बन्ध में जब हमने यातायात प्रभारी भारद्वाज सिंह से बात करनी चाहि तो फोन उनके प्रतिनिधि ने रिसीव किया और मीटिंग में व्यस्त होने की बात कही…….!