शौचालय निर्माण हेतु आवेदन की अंतिम तारीख 6 फरवरी

तीन दिवस के भीतर शौचालय निर्माण प्रारम्भ करें- कलेक्टर 
शौचालय निर्माण हेतु आवेदन की अंतिम तारीख 6 फरवरी 
अम्बिकापुर 
शहर को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देष्य से सभी घरों में शौचालय निर्माण सुनिष्चित किया गया है। शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा के दौरान महापौर डाॅ. अजय तिर्की, सभापति शफी अहमद, नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा तथा पार्षदों ने बताया कि जिन लोगों द्वारा स्वयं शौचालय निर्माण करने कहा गया था, उनमें से कुछ लोगों द्वारा आज पर्यन्त कार्य प्रारम्भ नही किया गया है। कलेक्टर ने निर्देषित किया है कि तीन दिवस के भीतर कार्य प्रारम्भ नही करने वाले लोगों का शौचालय निर्माण निगम द्वारा कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि शौचालय निर्माण हेतु हितग्राहियों का अंतिम चयन संबंधित पार्षद एवं निगम के अभियंता द्वारा किया गया था। इसके बावजूद शौचालय निर्माण हेतु अनेक लोगों द्वारा आवेदन प्राप्त हो रहे है। कलेक्टर द्वारा शौचालय निर्माण हेतु आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी निर्धारित की गई है। शौचालय निर्माण हेतु वास्तविक हितग्राही की पात्रता जांच के लिए  कलेक्टर द्वारा एक अन्य एजेन्सी को दायित्व दिया गया है। उन्होंने संबंधित एजेन्सी को गैर स्थानीय कार्यकर्ताओं के माध्यम से 5 दिवस के भीतर संबंधितों की पात्रता जांच करने के निर्देष दिये हैं।
कलेक्टर ने वार्ड पार्षदों एवं निगम के अभियंताओं की उपस्थिति में प्रत्येक वार्ड में शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित पार्षदों से आवष्यक पहल कर शौचालय निर्माण को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए आवष्यक पहल करने कहा है। उन्होंने संबंधित अभियंताओं एवं आयुक्त डाॅ. एल.के. सिंगरौल से कार्य की प्रगति एवं पूर्णता के आधार पर नियमित रूप से राषि भुगतान करने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का शौचालय निर्माण स्वीकृत हुआ है, उसकी वार्डवार सूची संबंधित पार्षद एवं हितग्राही को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने नजूल के राजस्व निरीक्षक श्री अषोक सिंह को निर्देषित किया है कि नजूल की जमीन पर शौचालय निर्माण संबंधी विवाद को नियमानुसार हल करना सुनिष्चित करें। उन्होंने बताया है कि जिन अतिक्रमण को हटाये जाने का आदेष जारी हो चुका है, उन पर तत्काल आवष्यक कार्यवाही करें तथा अन्य स्थानों पर शौचालय निर्माण सुनिष्चित करायें। कलेक्टर ने बताया कि पुलिस लाईन स्थित आवासों के लिए शौचालय निर्माण की राषि स्वीकृत की जा चुकी है।
संग्रहणकर्ताओं को कचरा देने का आग्रह
कलेक्टर ने महापौर, सभापति, नेताप्रतिपक्ष सहित अन्य पार्षदों से आग्रह किया है जिन घरों के लोगाे द्वारा स्वच्छ अम्बिकापुर मिषन सहकारी समिति की महिलाओं को कचरा देने में मनाही की जाती है अथवा अभद्र व्यवहार किया जाता है, उन्हें शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए चलाए जा रहे प्रबंधन को सहयोग करने हेतु समझाईष दी जाए। पार्षदों ने कचरा नहीं देने वालों और अभद्र व्यवहार करने वाले परिवारों की सूची उपलब्ध कराने कहा है, ताकि उन्हें इस कार्य में सहयोग हेतु पे्ररित किया जा सके। कलेक्टर ने विद्यार्थियों को भी अपषिष्ठ प्रबंधन के महत्व को समझाते हुए इस कार्य में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने कहा है। उन्होंने डाॅ. सिंगरौल को कचरा संग्रहण के लिए आवष्यक बैटरी रिक्षा का आकलन करते हुए संबंधितों को रिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देष दिए हैं, ताकि दूर से कचरा संग्रह करने में महिला कार्यकर्ताओं को परेषानी न हो। शौचालय निर्माण की अगली बैठक 19 फरवरी को आयोजित की गई है। कलेक्टर ने 19 फरवरी तक शत्-प्रतिषत शौचालय निर्माण पूर्ण करने कहा है।