यूनिवर्सिटी के परीक्षा फार्म व फीस जमा करना बडी मुसीबत

अम्बिकापुर

सरगुजा यूनिवर्सिटी में परीक्षा फार्म व फीस जमा करने में छात्रों की फजीहत के साथ-साथ आज जनता भी परेशान हो रही है। आज ऐसा ही आलम नगर के विजय मार्ग में देखा गया। छात्रों की भीड सड़क तक लगी थी। इस कारण से वह मार्ग पूरे दिन जाम रहा। जनता हलाकान रही। इस सब के बावजूद ना तो छात्रों की भीड़ व्यवस्थित करने किसी ने कदम उठाया और ना ही सड़क पर जाम यातायात को ठीक करने कोई यातायात कर्मी वहा पहुंचा। यूनिवर्सिटी प्रबंधन द्वारा सुविधा के लिए आनलाइन पेंमेंट शुरू किया गया लेकिन इसमें छात्रों की पावती नहीं मिल रही है। इससे छात्र कोई रिस्क नहीं लेना चाहते और बैंक में चालान के जरिए फीस जमा रहे है। इसके लिए सिर्फ सेट्रल बैंक को ही अधिकृत किया गया है जिससे बैंक की शाखाओं में छात्रों की लंबी लाइन लग रही है। यही हालात आज भी देखने को मिला।  दिन भर मशक्कत के बाद भी कई छात्र फीस जमा नहीं कर पा रहे है इसन सबके बावजूद यूनिवर्सिटी प्रबंधन को छात्रों की समस्या को लेकर कोई फिक्र नही है।

गौरतलब है कि सरगुजा यूनिवर्सिटी द्वारा दूसरी यूनिवर्सिटी की तर्ज पर परीक्षा फार्म भरने के लिए पिछले साल आनलाइ सिस्टम शुरू किया गया। परीक्षा फीस जमा करने का सिस्टम तब सेंट्रल बैंक से चालान के जरिए था ।इसमें कई त्रुटियां रही जिससे छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ा और खूब शोर शराबा भी हुआ। छात्रों द्वारा आनलाइन सिस्टम को ठीक कर फीस जमा करने की व्यवस्था भी आनलाइन करने की भी मांग की गई। उम्मीद की जा रही थी कि इससे बैंकों मे लगने वाली भीड़ कम हो जाएगी और छात्र घर बैठ या किसी नेट पार्लर से फार्म के साथ-साथ फीस का भी पेमेेंट कर देंगे लेकिन पेमेंट के सिस्टम में कई कमियां सामने आ रही है। इससे छात्रों की समस्या कम नहीं हो रही है। आनलाइन पेमेंट के अलावा यूनिवर्सिटी द्वारा चालान के माध्यम से फीस जमा करने की सुविधा दी गई है। इसके लिए सिर्फ सेंट्रल बैंक को ही अधिग्रहित किया गया है। केवल एक बैंक अधिग्रहित होने से सेंट्रल बैंक की शाखाओं में छात्रों की भारी भीड़ लगी रही है। शहर में सेंट्रल बैंक की तीन शाखाएं है। इसके अलावा कुछ शाखाएं ब्लाक मुख्यालयों में है। इससे छात्रों की भीड़ बैंक के सामने लग रही है। ग्रामीण क्षेत्र के छात्र सुबह ही शहर पंहुच जा रहे है। बताया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी का बैंक को ही चालान जमा करने के लिए अधिकृत किया गया है। यदि यूनिवर्सिटी द्वारा चालान के साथ -साथ डीडी के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीयकृत बैंकों में फीस जमा करने के लिए अधिकृत कर दिया जाता तो यह समस्या खत्म हो जाती है।

वि0वि0 ने बढ़ाई परीक्षा फार्म की तिथि
सरगुजा विश्वविद्यालय छात्र संघ के मांग पर प्रबंधन ने परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। वि0वि0 अध्यक्ष मार्कण्डेय तिवारी ने प्रबंधन से तिथि बढ़ाने की मांग की थी। जिसपर प्रबंधन ने परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि को 31 दिसंबर से बढ़ाकर 6 जनवरी कर दिया है।