सूरजपुर के कुदरगढ़ देवी धाम में श्रद्धालुओं के बीच हिंसक झड़प… लाठी-डंडे और टांगी से हमला… एक की मौत, कई घायल

सूरजपुर। सूरजपुर जिले के ओड़गी ब्लॉक में स्थित सरगुजा अंचल की आराध्य मां कुदरगढ़ी धाम के नीचे शेड में श्रद्धालुओं के बीच हिसंक संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं कई लोग घायल हैं, जिन्हें ओड़गी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है।

बताया जा रहा है कि रोज की तरह रविवार को भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता कुदरगढ़ी के दर्शन व पूजा के लिए आए हुए थे। अलग-अलग समूह में पहुंचे श्रद्धालुओं द्वारा पहाड़ी पर स्थित धाम में पूजा-अर्चना के बाद नीचे अलग-अलग शेड में भोजन बनाया जा रहा था। श्रद्धालुओं में कोरिया जिले के पटना थाना क्षेत्र के बसोड़ भी समूह में पहुंचे थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि शाम को कुदरगढ़ दर्शन करने आए पटना के बसोड़ लोग आपस में ही भिड़ गए। विवाद की वजह तो स्पष्ट नहीं हो सकी लेकिन विवाद इतना बढ़ गया कि वे वहां मौजूद लोगों पर ही टूट पड़े। शेड के नीचे खाना बना रहे लोगो को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया और लोगों की पिटाई करनी शुरू कर दी।

दर्शनार्थियों पर डंडा, लाठी, टांगी, पत्थर से हमला कर दिया। छोटे बच्चों के साथ महिलाओं से भी मारपीट शुरू कर दी। इससे मौके पर अफरा तफरी मच गई। भगदड़ के बीच जान बचाकर लोग इधर-उधर भाग निकले। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक साधारण गणवेश में दो पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंचे थे लेकिन मारपीट करने वाले उनके नियंत्रण में नहीं आए।

हमले से करौंदामुड़ा निवासी प्रदीप कुशवाहा की मौत हो गई। बाद में कुदरगढ़ चौकी और ओड़गी थाने से पुलिस बल को बुलाया गया। मारपीट करने वालों के साथ सख्ती बरती गई तब जाकर वे काबू में आए। सभी को कुदरगढ़ चौकी में ले जाकर बाहर से गेट बंद कर दिया गया इसके बाद भी मारपीट करने वाले शोर शराबा और हुडडंग मचाते रहे। शेड के नीचे खाना बना रहे रामपुर, बड़सरा करौंदा मुड़ा सहित कई गांव के लोग घायल हुए है। सभी का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। बसोड़ समाज के लोग जो पहले आपस मे और बाद में श्रद्धालुओं से मारपीट करने लगे उनमें से तीन को गंभीर चोट आई है। जिन्हें ओड़गी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

कुदरगढ़ धाम आस्था का बड़ा केंद्र है। यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस चौकी की भी स्थापना की गई है।यह पुलिस चौकी भी कुदरगढ़ धाम के मुख्य प्रवेश द्वार के नजदीक ही है। बताया जा रहा है कि रविवार को पुलिस चौकी से महज दो सौ मीटर की दूरी पर घटना हुई लेकिन जब तक पुलिस स्थिति और नियंत्रण कर पाती तब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। साधारण गणवेश में पहुंचे दो पुलिसकर्मियो के साथ भी हुज्जतबाजी की गई। घटनास्थल पर मारपीट करने वाले किसी को भी पहचानने को तैयार नहीं थे।पत्थर तथा लाठी से लोगो को दौड़ा-दौड़ा कर पीट रहे थे।

एएसपी हरीश राठौर ने बताया कि कुदरगढ़ में जो देवी धाम है, वहां दर्शन करने के बाद जो लोग नीचे उतरते है, वहां पर एक शेड बना हुआ है. शेड में बहुत से परिवार खाना बना रहे थे, उसमे एक परिवार आपस में गाली गलौज करने लगा. तब वहां मौजूद अन्य लोग मना किए. फिर लड़ाई झगड़ा करने लगे, फिर दौड़ाने लगे. जिससे कुछ लोगों को चोटें आई. और लोग इधर उधर भागने लगे. एक व्यक्ति जो अपने परिवार के साथ दर्शन करने आया हुआ था. वे भागने लगे तो उनकी जो गाड़ी थी. उस गाड़ी में चढ़ने उतरने के दौरान वो गिर गया था. उसे चोंट लगी. फिर उसको तत्काल एंबुलेंस से हॉस्पिटल ले गए थे. वहां उसकी मृत्यु हो गई. इसमें उसके परिवार वालों ने मर्ग इंटीमेशन कराया है. बयान में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी. कोरिया जिले से कुछ बसोड़ परिवार आए थे. दर्शन करने. उसमे तीन लोगों को चोटें आई थी. उनकी रिपोर्ट पर धारा 307 कायम किया गया है. आगे विवेचना करके कार्रवाई की जाएगी. अभी किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.