Surajpur News: एसईसीएल भटगांव का जगन्नाथपुर माइंस, राष्ट्रीय खान सुरक्षा पुरस्कार से हुआ सम्मानित

Random Image

सूरजपुर। जिले के एसईसीएल भटगांव के जगन्नाथपुर कोयला खदान को राष्ट्रीय खान सुरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दरअसल भारत सरकार के खान सुरक्षा महानिदेशालय द्वारा 8 मार्च को दिल्ली के विज्ञान भवन मे नेशनल सेफ्टी अवार्ड माइंस 2017 से 2020 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां भटगाव के जगन्नाथपुर कोयला खदान को 10 मिलियन टन से कम क्षमता कि खदानो कि श्रेणी मे साल 2020 के लिए सबसे कम दुर्घटना की आवृत्ति वाले खदान में चयनित कर राष्ट्रीय खान सुरक्षा के द्वीतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जहां केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भुपेन्द्र यादव ने एसईसीएल के रिटायर्ड महा प्रबंधक एसएम झा, जगन्नाथपुर खदान के कामगार निरिक्षक विवेक जैन को पुरस्कार से सम्मानित किया। जिसे लेकर पूरे कोयलांचल क्षेत्र मे ही खुशी का माहौल है।

image editor output image 461612117 1646841971627

गौरतलब है कि, दिल्ली के विज्ञान भवन मे 8 मार्च को कोरोना काल के लंबे दौर के बाद भारत सरकार के खान सूरक्षा महानिदेशालय के द्वारा नेशनल सेफ्टी अवार्ड माईंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जहां साल 2017, 2018, 2019 और 2020 के प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमे एसईसीएल भटगांव के जगन्नाथपुर ओसीपी को पुरस्कृत किया गया ऐसे मे परियोजना की ओर से एसईसीएल के निदेशक तकनीकी संतोसा कुमार पाल एवं जगन्नाथपुर परियोजना मे कार्यरत सीनीयर ओवरमैन सह कामगार निरीक्षक खनन विवेक जैन को केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने पुरस्कृत किया।

लिहाजा लंबे अरसे बाद एसईसीएल के जगन्नाथपुर कोल माइंस को पुरस्कृत करने पर पुरे कोयलांचल क्षेत्र मे खुशी का माहौल है। वही एसईसीएल के अधिकारीयो ने क्षेत्र के कामगारो को पुरस्कार का श्रेय देते हुए हौसला अफजाई करते नजर आए। इसके साथ ही भटगांव क्षेत्र की  शिवानी खदान को भी इस समारोह मे सम्मानित किया गया। जिसके लिए सेवानिवृत्त महाप्रबंधक शशांक मोहन झा एवं वरीय ओवरमैन शमीम इकबाल ने पुरस्कार प्राप्त किया।