चमत्कारी डॉक्टर- 100 मीटर दूर से ही कर देते है शव का पोस्टमार्टम..!

अम्बिकापुर- दीपक सराठे 

जिले के एक मात्र मेडिकल कालेज अस्पताल में कई बड़े ही विचित्र प्रतिभावान चिकत्सक पदस्त है यहाँ के चिकित्सक शव को हाथ लगाए बिना ही पोस्टमार्टम करते है। लेकिन इससे भी बड़ी विडंबना यह है की यहाँ पदस्थ एक चिकित्सक पी एम् कक्ष से सौ मीटर दूर ही खड़े होकर पोस्टमार्टम करता है। सुनने यह बात जरूर अजीब लगती है परन्तु जब जब उक्त चिकित्सक की ड्यूटी पोस्टमार्टम के लिए लगती है तब यह मंजर साक्षात देखा जा सकता है। गलती से या किसी मजबूरी वश उक्त चिकित्सक को पोस्टमार्टम कक्ष तक भी जाना पड़े तो उसका हाल क्या होता होगा यह तो वही बता सकता है। वही मृतक के परिजन भी चिकित्सक के इस करिश्माई अंदाज को देख हैरत में रहते है की यह चिकित्सक शव को छुए बिना ही इतनी दूर से पोस्टमार्टम कैसे कर देता है।

 

जानकारी के अनुसार शनिवार के दिन की बात करें तो सूरजपुर जिले के ग्राम चंदौरा, गोवर्धनपुर निवासी एक सत्रह वर्षीय किशोरी की पेट होने से संदिग्ध मौत हो गई थी। मौत की वजह क्या थी इसके लिए पोस्टमार्टम कराया गया। मेडिकल कालेज में उक्त किशोरी के पोस्टमार्टम करने की ड्यूटी डॉ के पी विश्वकर्मा की थी। वहा मौजूद मृतिका के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल था वही दूसरी तरफ डॉ विश्वकर्मा पीएम कक्ष के सौ मीटर से भी ज्यादा दूरी पर खड़े होकर करिश्माई अंदाज में रिपोर्ट बनाने में लगे थे पोस्टमार्टम कक्ष में चीर फाड़ कर रहा स्वीपर चिल्ला चिल्ला कर स्थिति बताते जा रहा था। इसी दौरान जब मामले में कुछ गड़बड़ी मिली तो चिकत्सक वहां से वापस हो लिए और महिला चिकित्सक की दरकार होने लगी बाद में महिला चिकित्सक के साथ डॉ विश्वकर्मा पहुचे और इसे मजबूरी ही कहे की डॉ विश्वकर्मा को पीएम कक्ष तक जाना पडा। यह कोई पहला मामला नहीं डॉ विश्वकर्मा अक्सर किसी भी शव का पोस्टमार्टम अपने इसी अंदाज में करते है। समझा जा सकता है की किस तरह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट उनके द्वारा बनाई जाती होगी। खैर यह तो चीर फाड़ करने वाले जानकार स्वीपर का कमाल है की उक्त चिकित्सक अभी तक अपनी रिपोर्ट शव को बिना देखे ही बना लेते है। परन्तु ऐसा कब तक चलेगा..? क्या किसी संदिग्ध परिस्थिति में रिपोर्ट शव को बिना देखे बनाना सही है या गलत.? यह भी एक सवाल बना हुआ है।

भीम सिंह कलेक्टर सरगुजा

चिकित्सक द्वारा सौ मीटर दूर से ही शव को बिना देखे ही सौ मीटर दूर से पोस्टमार्टम किये जाने के सम्बन्ध में सरगुजा कलेक्टर भीम ने कहा है की अगर ऐसा है तो मै मामले की जांच कराउंगा।