भटगांव से शफी के नाम पर लग सकती है अंतिम मुहर…………….

रोमी सिद्दिकी

अम्बिकापुर(खबरपथ) आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सूरजपुर जिले की भटगांव विधानसभा मे चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई है। कांग्रेस के दर्जन भर दिग्गज इस बार अपनी अपनी दावेदारी को लेकर जबरजस्त जनसंपर्क मे जुट गए है। हालाकि अभी तक सरगुजा राजपरिवार के महराजा व अंबिकापुर विधायक टी.एस.सिंहदेव के खास सिपेसलाहकार, शफी अहमद के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा है।

परिसीमन के बाद 2008 मे नए विधानसभा के रुप मे अस्तित्व मे आई, भटगांव विधानसभा कांग्रेस के लिए उस समय भी प्रतिष्ठा की सीट थी,, लेकिन 2008 मे भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर त्रिपाठी ने होटल व्यवसाई नेता श्यामलाल जायसवाल को 17 हजार वोटो से पटखनी दी,, लेकिन भाजपा विधायक श्री त्रिपाठी की आक्समिक मौत के बाद कांग्रेस को उपचुनाव मे एक बार फिर पतह करने का मौका मिला, लेकिन इस बार कांग्रेस की ओर से राजपरिवार के सदस्य यू.एस.सिंहदेव को 35 हजार वोटो से करारी शिकस्त झेलनी पडी थी।

भटगांव विधानसभा से कांग्रेस की लगातार दो हार के बाद,, इस बार राजपरिवार के दखल वाली कांग्रेस के अलावा कुछ दिग्गज कांग्रेसियो ने भी भटगांव से अपनी दावेदरी पेश कर दी है, सूत्रो की माने तो इस विधानसभा के लिए कांग्रेस से दावेदारी करने वालो की फेहरिस्त मे अंबिकापुर नगर पालिक निगम के नेता प्रतिपक्ष शफी अहमद , सुभाष गोयल, आलोक दुबे, अतुल सिंह , श्याम लाला जायसवाल, नित्यानंद पाठक , और अरविन्द सिंह जैसे दिग्गजो के नाम भी शामिल है।

हाल ही मे कांग्रेस के केन्द्रीय पर्यवेक्षक जब भटगांव पंहुचे,, तो कांग्रेस के इन दावेदारो ने अपने अपने ढंग से पर्यवेक्षको को अपनी ताकत दिखाने का प्रयास किया। सूत्रो के मुताबिक एक दावेदार ने तो पर्यवेक्षक को अपनी दबंगई दिखाते हुए रास्ते मे ही उनको रोक लिया,, और उन्हे गोद मे उठा लिया ,, जिसको लेकर पर्यवेक्षक ने अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी। इधर स्वागत के दूसरे क्रम मे शफी अहदम ने लगभग 500 वाहनो मे अपने समर्थको के साथ अपनी दावेदारी पेश की,, और सालीनता और सभ्यता का परिचय देते हुए ,,पर्यवेक्षक के सामने अपने आप को कांग्रेस का असल सिपाही साबित किया, इस दौरान कई समाज के मुखिया और प्रमुखो ने भी श्री अहमद के पक्ष मे अपनी सहमति दी है।

पिछले चुनाव मे करारी शिकस्त के बाद श्री शफी अहमद ने कांग्रेस की ओर से समूचे भटगांव मे हवा बनाने के लिए व्यापक जनसंपर्क शुरु कर दिया है। जिसके कारण कम समय मे श्री अहमद के साथ आम जन मानष तेजी से जुडने भी लगा है,, क्षेत्र मे उनके बढते कद और लोगो के बीच उनकी छवि के बढते वजन के कारण कांग्रेस के कुछ उम्मीदवारो ने अंदर ही अंदर उनके विरोध करना भी शुरु कर दिया है। कुछ बाहरी प्रत्याशी का मुद्दा लेकर ,,तो कुछ पैलेस गुट और जोगी गुट का मुद्दा लेकर इसकी शिकायत आलाकमान से करने लगे है,, तो दूसरी तरफ इन बातो को दरकिनार कर श्री अहमद ने पूरी सिद्दत से कांग्रेस के पक्ष मे माहौल बनाना शुरु कर दिया है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सरगुजा जिला कांग्रेस कमेटी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए इस बात के संकेत दे दिए है,, कि सरगुजा संभाग की 14 विधानसभा सीटो के प्रत्याशी चयन मे, विधायक और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष टीएस सिंहदेव की भूमिका काफी अहम होगी। तो ऐसे मे श्री सिंहदेव के सबसे करीबी माने जाने वाले शफी अहमद की टिकट भटगांव विधानसभा से लगभग तय मानी जा रही है।

खैर समय के साथ संभावना बनती और बिगडती रहती है,, लेकिन वर्तमान स्थिती मे श्री अहमद जिस प्रकार से कांग्रेस के पक्ष मे हवा बनाने मे लगे है उससे तो यही लगता है कि किसी वरिष्ठ कांग्रेसी के आदेश के तहत ही वो अपने काम को अंजाम दे रहे है।