सुब्रत साहू बने छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनी के नए अध्यक्ष, कहा- सरकार की नीति के अनुरूप उपभोक्ता सेवा-विद्युत विकास प्राथमिकता

रायपुर. छत्तीसगढ़ शासन के ऊर्जा विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनीज के अध्यक्ष के पद पर छग शासन के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू भारतीय प्रशासनिक सेवा (1992) की पदस्थापना की गई है. उन्होंने मंगलवार अपरान्ह में पाॅवर कंपनी मुख्यालय, विद्युत सेवा भवन डंगनिया में पदभार ग्रहण किया. वे छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनीज के निदेशक भी होंगे. अब तक पाॅवर कंपनीज के अध्यक्ष पद पर शैलेन्द्र शुक्ला पदस्थ थे.

पदभार ग्रहण के बाद नवपदस्थ अध्यक्ष श्री साहू को पाॅवर वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक मोहम्मद अब्दुल केसर हक (भा.प्र.से.), ट्रासमिशन कंपनी के प्रबंध निदेशक अशोक कुमार एवं जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन.के.बिजौरा सहित अन्य उच्चाधिकारियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर नवनियुक्त अध्यक्ष श्री साहू ने राज्य शासन की रीति-नीति के अनुरूप पाॅवर कंपनीज की गतिविधियों, योजनाओं को गति देने के साथ ही उपभोक्ता सेवा में बेहतर सुधार लाने के लिए उच्चाधिकारियों से चर्चा की. चर्चा के दौरान उन्होंने पुष्पगुच्छ, पुष्प हार से स्वागत के बजाय किताबें भेंट करने की परम्परा को अपनाने पर बल दिया.

ग़ौरतलब है कि पाॅवर कंपनी में नवनियुक्त अध्यक्ष सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव के साथ ही गृह, जेल विभाग, उर्जा, सूचना प्रोैद्योगिक, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव का दायित्व भी संभाल रहे है. दीर्घ प्रशासनिक अनुभव के साथ ही उनको हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दो बार सम्बोधन करने का भी गौरव प्राप्त है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के तौर पर विधानसभा तथा लोकसभा निर्वाचन का निर्बाध संचालन भी उन्होंने किया है.

इसके लिए वर्ष 2019 में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्बाध और सुगम निर्वाचन कार्याें के सम्पादन के लिए उनको सम्मानित किया गया है. इन्होंने धमतरी, दुर्ग तथा सरगुजा में कलेक्टर के तौर पर अपनी सफलतम सेवाएं दी. बिलासपुर सभांग के संभाग आयुक्त के अलावा स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा खाद्य विभाग में सचिव के तौर पर आपने सेवाएं दी है.