विरासत गांव की ओर बढते कदम : शिवरात्रि में महेशपुर उत्सव का आयोजन

शिवरात्रि के अवसर पर महेशपुर उत्सव का आयोजन
अम्बिकापुर
सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड अन्तर्गत आने वाले ऐतिहासिक, पुरातात्विक एवं धार्मिक महत्व के ग्राम महेषपुर में इस वर्ष से षिवरात्रि के अवसर पर महेषपुर उत्सव का आयोजन प्रारम्भ होगा। छत्तीसगढ़ शासन के पुरातत्व एवं संस्कृति विभाग के संचालक श्री राकेश चतुर्वेदी ने महेषपुर मे मंगलवार को आयोजित बैठक के दौरान बताया कि इस वर्ष से महेषपुर में महाषिवरात्रि के अवसर पर महेषपुर उत्सव का आयोजन किया जायेगा। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने  महेषपुर उत्सव के सफल आयोजन हेतु निर्धारित समय पर आबंटन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।
बैठक में बताया गया की महेषपुर के अतिरिक्त समीप स्थित देवगढ़ एवं सतमहला ग्राम के पुरातात्विक धरोहरो के संरक्षण के कार्य भी पुरातत्व एवं संस्कृति विभाग द्वारा किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने बताया है कि इन स्थलों पर सड़क विद्युत, पेयजल एवं शौचालय आदि की उपलब्धता भी सुनिष्चित की जा रही है। देवगढ़ स्थित षिव मंदिर के पीछे स्थित नदी में उतरने के लिए सिड़यों के निर्माण पर भी चर्चा की गई।
बैठक में जनपद अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह, उपाध्यक्ष श्री राजीव सिंह, सरपंच श्री भूलन राम, उप सरपंच श्रीमती शुभ्रा सिंह देव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक वनमण्डलाधिकारी मोहम्मद शाहिद, सहायक कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाष चैधरी, उपसंचालक श्री राहुल सिंह, पुरातत्ववेत्ता श्री जी.एल.रायकवार, तहसीलदार श्रीमती शारदा अग्रवाल, जनपद सी.ई.ओ. श्री नानसाय मिंज, बी.ई.ओ. श्री ए.के. भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।
पढिए….  विरासत गांव की कहानीhttps://fatafatnews.com/the-heritage-village-will-be-developed-as-maheshpur/