महानदी को छलनी होता देख..फुट पड़ा ग्रामीणों का गुस्सा..200 ग्रामीणों ने रोकी 52 हाईवा.. अपनी जिद पर अड़े ग्रामीण!..

बलौदाबाजार.. जिले में सरकार की नई खनिज नीति के बाद भी अवैध रेत खनन धड़ल्ले से जारी है..और कई दफा शिकायतों के बावजूद रेत उत्खनन का यह गोरख धंधा बन्द नही होने पर आज 200 से अधिक ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है..मौके पर प्रशासनिक अमला और पुलिस मौजूद है..लेकिन ग्रामीण अपनी मांगों पर अड़े हुए है..

IMG 20191007 115920दरअसल जिले के कसडोल ब्लाक के पैरागुड़ी गांव में आज सुबह महानदी की तट पर ग्रामीणों ने उस समय धावा बोल दिया..जब 52 हाईवा में अवैध तरीके से रेत उत्खनन कर ले जाया जा रहा था..ग्रामीणों ने रेत से भरी हाईवा वाहनो को रोक कर इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन और पुलिस को दी थी..लेकिन प्रशासनिक अमले के लेट लतीफी से ग्रामीणों ने मौके पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दी..मौके पर पहुँची पुलिस ने ग्रामीणों को किसी तरह शांत कराने की कोशिशें भी की..लेकिन वे नाकाम रहे..ग्रामीण प्रशासनिक अधिकारियों को मौके पर बुलाकर रेत से भरी हाईवा वाहनो पर कार्यवाही की मांग कर रहे थे..

वही प्रशासनिक अधिकारियों के पहुँचने पर ग्रामीणों का गुस्सा शांत नही हुआ..ग्रामीण प्रशासनिक अधिकारियों पर कई बार शिकायत करने पर भी अवैध उत्खनन के मामलों में कार्यवाही नही करने और रेत माफियाओं से मिलीभगत करने का आरोप लगाते रहे..यही नही इन पंक्तियों के लिखे जाने तक ग्रामीणों को मनाने का दौर जारी है..तथा ग्रामीण अपनी जिद पर अड़े हुए है..

बता दे कि सरकार की नई खनिज नीति के तहत टेंडर जारी कर प्रदेश के नदी नालों से रेत उत्खनन का कार्य कराया जा रहा है…कुछ जिलो में अबतक रेत उत्खनन के लिए टेंडर ही नही हुए..जिसका लाभ अब रेत माफिया बेखौफ होकर उठा रहे है!..