Chhattisgarh Politics: स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने दिया इस्तीफा, मोहन मरकाम को मिल सकती है जिम्मेदारी

Dr. Premsay Singh

Raipur News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में इन दिनों फेरबदल का दौर चल रहा है. हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को डिप्टी सीएम बनाया गया है. इसके बाद बुधवार को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मोहन मरकाम को हटाकर सांसद दीपक बैज को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसी क्रम में गुरुवार को स्कूल शिक्षा (Education Minister) मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है और मीडिया के सामने अपना दर्द ज़ाहिर किया.

बता दें कि, विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस इन दिनों संगठन में बदलाव कर रही है. बताया जा रहा है कि कमजोर परफॉर्मेंस वाले और भी मंत्रियों की कुर्सी जा सकती है. बताया जा रहा है कि डॉ प्रेमसाय सिंह (Dr. Premsay Singh) के इस्तीफा के बाद मोहन मरकाम को शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. कहा जा रहा है कि इसके लिए राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारी भी शुरू हो चुकी है, हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

मीडिया से अपने इस्तीफ़े की बात शेयर करते हुए प्रेमसाय सिंह ने कहा कि इस्तीफ़ा दिया नहीं जाता है. इस्तीफ़ा ले लिया गया है. श्री साय ने आगे कहा कि उन्हें कहा गया है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से मेरे इस्तीफ़े का निर्देश आया था. जिसके बाद मैंने मुख्यमंत्री के कहने में मैने इस्तीफ़ा (Resign) दे दिया है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि ये मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार होता है कि वो जब चाहे इस्तीफ़ा ले सकते है. और मैंने इस्तीफ़े की पूरी प्रक्रिया का पालन किया है.

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव नजदीक है. ऐसे में कांग्रेस बदलाव कर नए चेहरों को नई जिम्मेदारी सौंप रही है. जिससे आगामी चुनाव में उन्हें फिर से जनता का दिल जीतने में मदद मिलेगी और एक बार फिर उनकी सरकार बनेगी. बहरहाल चुनाव अभी दूर है, लेकिन कांग्रेस की तैयारियों को देखकर लग रहा है कि वे अभी से ही चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं.