एक प्रधानमंत्री आवास को बचाने पहुँची सरगुजा सांसद रेणुका सिंह.. तब आमने-सामने हुए भाजपा और कांग्रेस के नेता.. गांव में पहले से मौजूद थे विधायक बृहस्पत सिंह.. पढ़िए पूरी खबर!..

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..जिले में आज एकबार फिर लॉक डाऊन के नियमो की धज्जियां उड़ाते हुए..राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई थी..बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच आमने-सामने सरगुजा के दो कद्दावर चेहरे थे..जिनमे एक केंद्रीय राज्यमंत्री व सरगुजा सांसद रेणुका सिह थी..तो दूसरी ओर सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिह थे..हालांकि जिस मसले को लेकर एक ही गांव में ये भाजपा और कांग्रेस के नेता मौजूद थे..उस मसले को प्रशासन ने अंततः सम्हाल लिया..फिर समर्थकों से रायशुमारी के बाद दोनों ही कद्दावर नेता अपने गंतव्यों की ओर रवाना हुए..

दरअसल आज शाम रामानुजगंज के विधायक बृहस्पत सिह के गृहग्राम भंवरमाल से यह खबर निकलकर आयी थी..की एक स्कूल के बाउंड्री वॉल के लिए..देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाले प्रधानमंत्री आवास को तोड़ा जा रहा है..और क्षेत्रीय विधायक बृहस्पत सिह पर प्रधानमंत्री आवास को तोड़ने के आरोप लग रहे थे..जिसके बाद सरगुजा सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिह प्रधानमंत्री आवास को बचाने भवरमाल पहुँची थी..मंत्री जब गांव में पहुँची तो कुछ ही फसलों की दूरी पर विधायक भी मौजूद थे..

केंद्रीय राज्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास के हितग्राही के परिजनों से मुलाकात की..और मौके पर मौजूद एसडीएम रामानुजगंज अभिषेक गुप्ता व तहसीलदार भरत कौशिक से चर्चा की..गांव में अफवाह इस कदर फैली की बाउंड्री वॉल का कार्य अवैध तरीके से किया जा रहा है..हालांकि एसडीएम अभिषेक गुप्ता ने पुष्टि की..कि जो कार्य प्रगति पर है वह स्वीकृत है..और निर्माण कार्य आज ही शुरू हुआ है..जिसकी कार्य एजेंसी ग्राम पंचायत है..

एसडीएम ने सम्हाला मोर्चा!..

एसडीएम रामानुजगंज ने मोर्चा सम्हालते हुए कहा ..की जिस जमीन पर कार्य प्रगति पर है..वह शासकीय है..और सरगुजा विकास प्राधिकरण मद से 5 लाख का निर्माण कार्य स्वीकृत हुआ है.. रही बात प्रधानमंत्री आवास की तो उसे तोड़ा नही जा रहा है..शासन के मापदंडों के अनुरुप चर्चा कर उस दिशा में पहल की जाएगी..

बता दे कि ग्राम भवरमाल में स्कूल के पास मनीष गुप्ता के नाम से प्रधानमंत्री आवास वर्ष 2016-17 में स्वीकृत हुई थी..और प्रधानमंत्री आवास बना भी..ग्राम पंचायत ने ही मनीष गुप्ता को भूमिहीन होने पर जमीन दी थी..और अब वही प्रधानमंत्री आवास बाउंड्री वॉल के घेरे में तब्दीली हो जाएगी..लेकिन दिलचस्प तो यह है ..की विधायक बृहस्पत सिह के पास जिस हितग्राही को लेकर आज गहमा गहमी का माहौल था..उसके परिजनों के नाम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में राशन कार्ड होने के पुख्ता प्रमाण मौजूद थे..जिसके बाद मामले में एक मोड़ आ गया..और केंद्रीय राज्यमंत्री एसडीएम से शाम 6.30 बजे निर्माण कार्य बंद करवाने की बात कहकर बलरामपुर के लिये रवाना हो गई..जबकि क्षेत्रीय विधायक का कहना है..की जिस हितग्राही के नाम आवास बना वह वहाँ रहता ही नही है..वह तो मूलतः झारखण्ड का है..और ग्राम पंचायत अब इस मसले पर निर्णय लेगी!..

बहरहाल आज लॉक डाऊन के नियमो की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गई..शोसल डिस्टेंसिंग का पालन भी नही हुआ..और एक जगह पर 50 से अधिक की संख्या में लोगो की मौजूदगी रही..मसला भले जो रहा हो..लेकिन खुद जनप्रतिनिधियों को अपने ही सरकार के द्वारा बनाये गए नियमो की अनदेखी नही करनी चाहिए..इस अनदेखी के परिणाम घातक हो सकते है..