राजस्व मंत्री ने कोरबा स्थित 100 बिस्तर वाले जिला चिकित्सालय का लिया जायजा… कहा- जिले के विकास के लिए लगभग 700 से अधिक कार्यों को मंजूरी.. चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में पूर्व में चिकित्सा विशेषज्ञों के सुझावों को किया गया शामिल!..

कोरबा। कोरबा स्थित 100 शैया जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं और कमियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज शाम निरीक्षण किया चिकित्सालय पहुंचने पर जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक व सिविल सर्जन नाक, कान एवं गला रोग विशेषज्ञ डॉ अरूण तिवारी, एडीएम संजय अग्रवाल एवं कोरबा नगर पालिक निगम के अपर आयुक्त अशोक शर्मा ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल का स्वागत किया डॉ तिवारी ने अस्पताल भवन के भीतर विस्तार योजना अन्तर्गत निर्माणाधीन अनेक कक्षों का निरीक्षण करवाते हुए उनमें स्थापित की जानेवाली मशीनों के सम्बंध में राजस्व मंत्री को अवगत कराया। राजस्व मंत्री द्वारा पूछे जाने पर डॉ. तिवारी ने बताया कि विगत वर्ष अस्पताल उन्नयन की दिशा में उपलब्ध करवाई गई डीएमएफ राशि के तहत इन निर्माण कार्यों को करवाया जा रहा है और इसके जरिए अस्पताल में मरीजों के लिए शुरू की जाने वाली आवश्यक कई नई चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी भी राजस्व मंत्री को उपलब्ध करवाई गई।

निरीक्षण उपरांत राजस्व मंत्री ने चिकित्सा अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ एक संक्षिप्त बैठक में हिस्सा लिया श्री अग्रवाल ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि कोरबा स्थित जिला चिकित्सालय को मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल बनाने की दिशा में सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं कोरबा जिला में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में सरकार के निर्णयों को पूरा करने के लिए जिला खनिज न्यास से धन उपलब्ध कराया जाएगा। राजस्व मंत्री ने कहा कि कोरबा की आबादी को देखते हुए इस चिकित्सालय को और ज्यादा बेहतर सुविधाओं से युक्त करने की आवश्यकता है ताकि वर्तमान समय में इसमें महसूस की गई अनेक सुविधाओं की कमी को पूरा करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में इस अस्पताल को एक आदर्श अस्पताल की श्रेणी में लाया जा सके। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि गरीब तबके के लोगों को आवश्यक हर संभव उपचार मिल सके ऐसा इस अस्पताल का लक्ष्य होना चाहिए ताकि उन्हें कहीं और न भटकना पड़े।

राजस्व मंत्री ने बताया कि अनेक छोटी-बड़ी सुविधाएं बढ़ाने की आवश्यकता है जिनमें, जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में विविध अधोसंरचना कार्य, स्वास्थ्य से संबंधित मानव संसाधन की व्यवस्था, स्वास्थ्य संबंधी सुविधा विस्तार कार्य, 10 नए मोहल्ला क्लीनिक की स्थापना, दन्त चिकित्सा क्लीनिक की स्थापना दन्त चिकित्सा से संबंधित आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था, शहरी क्षेत्र के लिए स्वास्थ्य संबंधी मानव संसाधन की व्यवस्था, मोहल्ला क्लीनिक के लिए ई-रिक्शा सेवा, लेबर, लैब एवं दवा कक्ष, एमआईएस स्टिम की व्यवस्था, दो पहिया एम्बुलेंस की व्यवस्था एवं पी.एच.सी. बांकी में आयुष क्लीनिक की स्थापना जैसे महत्वपूर्ण कार्य करवाए जाएंगे।

इस विषय पर चर्चा करते हुए डॉ. तिवारी ने राजस्व मंत्री को अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय के उन्नयन के लिए अनेक महत्वपूर्ण प्रस्ताव हैं जिनमें से चिकित्सालय भवन का रेनोवेशन, चिकित्सालय के सम्पूर्ण छत का मरम्मत, चिकित्सालय भवन की पुरानी विद्युत अवस्था को बदलकर नवीन विद्युतीकरण का कार्य, 33 केव्ही विद्युत लाईन हेतु अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की स्थापना चिकित्सालय में पानी की व्यवस्था हेतु ओव्हर हेड टैंक का निर्माण, चिकित्सालय के ब्लड बैंक एवं आईसीयू वार्ड हेतु तीन अतिरिक्त डीजी सेट की स्थापना आदि जैसे आवश्यक कार्य करवाने की आवश्यकता है। डॉ. तिवारी ने राजस्व मंत्री को अवगत कराया कि आपके आदेशानुसार जिला अस्पताल में चिकित्सा सुविधा को बेहतर बनाने की दिशा में किये गये कार्यों में से महत्वपूर्ण डी.एम.एफ. मद से 08 चिकित्सा विशेषज्ञो ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है तथा 351 ए.एन.एम. एवं नर्स के रिक्त पदों को डी.एम.एफ. की स्वीकृति मिलने के बाद भरा जाएगा।

अस्पताल निरीक्षण के उपरांत पत्रकारों से चर्चा करते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा और इच्छानुसार प्रदेश में आम नागरिकों की सुविधा और स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए अनेक कार्य किये जा रहे हैं जो कोरोना संकमण की वजह से अवरूद्ध हो गये थे अथवा धीमी गति से किये जा रहे थे उन्हे पुनः आरंभ किया गया है। इसी कड़ी में किये जा रहे कार्यों का जायजा लेने के लिए आज का यह निरीक्षण दौरा था। राजस्व मंत्री ने आगे बताया कि विगत 25 जून को जिला खनिज न्यास की वीडियो कांफरेसिंग के जरिए हुई बैठक में जिले के सम्पूर्ण विकास के लिए लगभग 700 से अधिक कार्यों को मंजूरी प्रदान कर दिया गया है जिनमें चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में पूर्व में चिकित्सा विशेषज्ञों से प्राप्त सुझावों को भी शामिल किया गया है।

राजस्व मंत्री के साथ कोरबा नगर पालिक निगम के महापौर राजकिशोर प्रसाद, कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव सुरेन्द्र जायसवाल, कोरबा नगर पालिक निगम के सभापति श्याम सुंदर सोनी, महिला जिला कांग्रेस अध्यक्ष कुसुम द्विवेदी के साथ अनेक जन प्रतिनिधि, एडीएम संजय अग्रवाल, अपर आयुक्त अशोक शर्मा सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।