सहकारिता मंत्री ने की विभाग के काम-काज की समीक्षा, बस्तर और सरगुजा संभाग में सहकारी बैंक की नई शाखा खोलने की स्वीकृति

रायपुर…सहकारिता मंत्री रविन्द्र चौबे ने आज नवा रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) के सभागार में सहकारिता विभाग के काम-काज की जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने समितियों के गोदामों में रासायनिक खाद की उपलब्धता की जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को उनकी मांग के अनुरूप खाद प्रदान किया जाए। सहकारिता मंत्री श्री चौबे ने किसानों की सुविधा के लिए एटीएम स्थापना में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही लंबित सहकारी बैंकों की नवीन शाखाओं के लिए रिजर्व बैंक से शीघ्र ही आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए। 

इन्हें भी पढ़ें – SDM ज्योति मौर्य एवं पति आलोक मौर्य के बीच विवाद की कहानी को दोहराते CG की अनिता…पति को छोड़ भागी नाबालिक के साथ…पति मजदूरी करके लगवाया था आंगनबाड़ी में नौकरी…अब पति ने लगाया प्रशासन से गुहार…

सहकारिता मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने आगामी धान खरीदी की तैयारी के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि पुराने बारदाने के कारण सोसायटियों को नुकसान न हो इसका ध्यान रखा जाए। उन्होेंने कहा कि सोसायटियों को वित्तीय रूप से मजबूत किया जाना चाहिए। सहकारी बैंको में रिक्त पदों की भर्ती शीघ्र की जाए।

इन्हें भी पढ़ें – प्रेमनगर@ लगातार बारिश के चलते निर्माणाधीन PM आवास भरभराकर गिरा, पटवारी ने दिया मुआवजा का आश्वासन

सहकारिता मंत्री चौबे द्वारा बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भेंट मुलाकात के दौरान बस्तर तथा सरगुजा संभाग में सहकारी बैंकों की नवीन शाखा खोलने की घोषणा की समीक्षा की गई। अधिकारियों ने बताया कि बस्तर संभाग में 07 स्थानों में तथा सरगुजा संभाग में 03 जगहों में नवीन शाखा खोलने की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी हैं। बस्तर में 07 एटीएम तथा सरगुजा में 05 स्थानों पर एटीएम लगाए जा चुके हैं। सहकारिता विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 में प्रदेश में कुल 135 एटीएम स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया हैं, जिसके विरुद्ध अब तक 86 एटीएम स्थापित किये गए हैं। 13.62 लाख किसानों को 6067 करोड़ रूपए का कृषि ऋण वितरित किया गया हैं।

इन्हें भी पढ़ें – मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने पहुँचे खाद्यमंत्री

बैठक में चालू खरीफ 2023 सीजन में किसानों को ब्याज मुक्त कृषि ऋण वितरण की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में सहकारिता के माध्यम से अब तक 7000 करोड़ रूपए के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 13.62 लाख किसानों को 6067 करोड़ रूपए का कृषि ऋण वितरण किया गया हैं। बैठक में बताया गया कि, खरीफ सीजन के लिए कुल 8 लाख मेट्रिक टन खाद वितरण का लक्ष्य रखा गया हैं, जिसके विरुद्ध 6 लाख 91 हजार मेट्रिक टन खाद का वितरण किसानों को किया जा चुका हैं। समितियों के गोदामों में अभी 1 लाख 10 हजार मेट्रिक टन खाद की उपलब्धता हैं। समितियों में खरीफ फसल हेतु कुल 451370 क्विंटल बीज का भंडारण किया गया हैं, जिसमें से 397705 टन किसानों द्वारा उठाव कर लिया गया हैं।

इन्हें भी पढ़ें -दुल्हन के प्यार करने का स्टाइल दूल्हे को दे गया जिंदगी भर का गम, कभी न भूल पाएगा शादी के बाद की वो रात!

समीक्षा बैठक में 725 नवीन समितियों में गोदाम सह कार्यालय निर्माण की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गोदाम सह कार्यालय निर्माण के लिए 185 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। प्रति सोसाइटी में 25.56 लाख रूपए की लागत से गोदाम सह कार्यालय निर्माण किया जा रहा हैं। अब तक 71 गोदाम का निर्माण पूर्ण हो चुका हैं, शेष निर्माणाधीन हैं। बैठक में सहकारिता क्षेत्र में शक्कर कारखाना में शक्कर निर्माण तथा इथेनॉल प्लांट की स्थापना की समीक्षा की गई। बैठक में सहकारिता मंत्री द्वारा पिछली धान खरीदी के सुचारू संचालन तथा किसानों को डीबीटी के माध्यम से खाते में राशि अंतरण पर सहकारिता अधिकारियों, बैंक कर्मचारियों को बधाई दी गई।

इसे भी देखिए –