शराब खोरी से तंग दो सौ महिलाओं ने घेरा थाना और की जमकर नारेबाजी

शराबी पति पीडि़त महिलाएं की मौत से उपजा था आक्रोश

अम्बिकापुर “दीपक सराठे”

दो दिन पहले गांधीनगर थाना क्षेत्र के चठीरमा में शराबी पति से तंग आकर एक महिला द्वारा आत्महत्या करने के मामले ने वहां के क्षेत्रवासियों के दिलों दिमांग को झनझोर कर रख दिया। आज उसकी परिणीति सामने देखने को मिली। क्षेत्र में शराब बिक्री व आये दिन मारपीट को लेकर महिलाएं एकजुट हो गई। चठिरमा, डिगमा की लगभग 200 महिलाएं क्षेत्र से रैली निकालते हुये गांधीनगर थाना पहुंची और थाने का घेराव किया। महिलाओं की मांग थी कि उनके क्षेत्र से शराब, गांजा, जुआ व कोरेक्स जैसी नशीली चीजों को बंद करवाकर एक स्वच्छ गांव बनाया जाये। मौके पर मौजूद सीएसपी आर एन यादव के आश्वासन पर महिलाएं वापस अपने क्षेत्र रवाना हुई।

ज्ञात हो कि चठिरमा में पिछले दो दिन पहले ज्योति बाला नामक महिला ने अपने शराबी पति से तंग आकर अपने ऊपर मिट्टी तेल डालकर आग लगा ली थी। इस आग में न सिर्फ उसका पति झुलस गया था, बल्कि उसके घर मेें भी आग लग गई थी। इस घटना में महिला की मौत हो जाने और उसके दो मासूम बच्चों की किलकारियों ने क्षेत्रवासियों के दिलों दिमांग पर खासा असर किया। शराब के कारण हुई इस घटना के मद्देनजर वहां की लगभग 200 महिलाएं आज वहां की बीडीसी कल्पना घोष, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता व कांग्रेस जिला प्रवक्ता द्वितेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में क्षेत्र से रैली निकाली। हाथ में शराब बंदी के बैनर, पोस्टर लेकर नारे लगाते हुये महिलाएं गांधीनगर थाना पहुंची। महिलाओं के थाने आने की सूचना पर पहले से ही सीएसपी श्री यादव मौके पर मौजूद थे। महिलाओं ने सीएसपी से कहा कि डिगमा क्षेत्र में लगभग 60 प्रतिशत व मेण्ड्राकला खुर्द में 80 प्रतिशत घरों मे महुआ शराब न सिर्फ बनाया जाता है, बल्कि उसकी बिक्री भी की जाती है। इसके साथ-साथ चठिरमा के आसपास ढाबा की आड़ में अवैध शराब गांजा की बिक्री की जाती है। इसके साथ-साथ क्षेत्र में कोरेक्स की बिक्री भी बड़े पैमाने पर हो रही है। क्षेत्र में शराब के कारण आये दिन मारपीट की घटना होती रहती है। इससे घरों की महिलाओं सहित छोटे बच्चों के दिमांग पर काफी असर पड़ रहा है। छोटे-छोटे बच्चे भी अब शराब की ओर अपना रूख कर रहे हैं। शराब के कारण हुई महिला की मौत को लेकर क्षेत्र की महिलाएं काफी आक्रोशित थी। महिलाओं की यह भी मांग थी कि महिला की मौत के बाद उसका पति भी गंभीर हालत में है। ऐसे में उनके दो छोटे बच्चों को देखने वाला कोई नहीं है। महिलाओं ने उन बच्चों की शिक्षा-दीक्षा की भी मांग की।

करेंगे कार्यवाही-सीएसपी

महिलाओं की बात सुनकर सीएसपी श्री यादव ने कहा कि हम आज से ही शराब बंदी के लिये पेट्रोलिंग शुरू करवा देंगे। इन सब में आप लोगों की भागीदारी जरूरी है। आपके सूचना मिलते ही छापामारी की कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि शराब बेचना गलत है। ऐसे लोगों के पकड़े जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। पुलिस के द्वारा ढाबे में भी दबिश दी जायेगी। जहां तक मृतिका के दो बच्चों की शिक्षा-दीक्षा का सवाल है इसके लिये महिलाओं को कलेक्टर से मिलने की सलाह उन्होंने दी। उसके अलावा उन्होंने कहा कि वे एसडीएम से बात करेंगे कि  किसी प्रकार की सहायता उक्त परिवार को मिल सके।