आमजनों से दुर्व्यवहार किया तो तत्काल निलंबित होंगे पुलिसकर्मी.. FIR भी होगा दर्ज … DGP ने सभी रेंज IG और SP को जारी किए निर्देश!

रायपुर. पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा आम नागरिकों से दुर्व्यवहार एवं मारपीट के प्रकरणों पर कार्यवाही करने के संबंध में डीजीपी डीएम अवस्थी ने सभी रेंज आईजी और एसपी को निर्देश जारी किया है.

उन्होंने जारी निर्देश में बताया है कि मेरे द्वारा पूर्व में भी कई बार आपको यह निर्देशित किया गया है कि आम नाग रिकों से पुलिस का व्यवहार सम्मानपूर्ण एवं सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए. हाल ही में कुछ घटनाएं प्रकाश में आयी हैं. जिनमें पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के द्वारा आम जनता से दुर्व्यवहार एवं जबरन मारपीट की गई है. इस प्रकार के मामलों के कारण विभाग में लम्बे समय से मेहनत कर रहे ईमानदार और अनुशासित पुलिसकर्मियों की सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है.. और पुलिस की नकारात्मक छवि जनमानस के सामने आती है.

एतद द्वारा आप सभी को निर्देशित किया जाता है कि अपने अधीनस्थों पर कठोर नियंत्रण रखें. इस निर्देश को सभी अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को अवगत कराना सुनिश्चित किया जावे. प्रदेश में यदि किसी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी ने किसी भी आमजन से दुर्व्यवहार किया, तो उसको तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया जाकर आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जावेगा.

समस्त पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों को यह भी निर्देशित किया जाता है कि हाल ही में घटित इस प्रकार के प्रकरणों पर विभागीय जांच संस्थित किया जाकर तत्काल कड़ी कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें.

img 20200609 1606078436671750929373682