PM आवास की किस्तों में भी चल रहा कमीशन का खेल…

बलरामपुर (कृष्णमोहन कुमार) जिले के धनगांव ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना में इन दिनों जमकर पैसो की उगाही के आरोप लग रहे है,प्रशासन के नाक के नीचे गांव के आवास मित्र ही इस योजना के हितग्राहियो को फ़ोटो अपलोड करने के एवज में बेधड़क  पैसो की उगाही कर रहे है।

दरसल प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियो को तीन किश्तों में पैसे दिए जाने का प्रावधान है,और इन किश्तों को दिलाने आवास मित्र हितग्राहियो से पैसे की वसूली कर रहे है। वही जिला पंचायत के एडिशनल सीईओ बीएस सिदार अपने जिम्मेदारियों से बचते हुए इस मामले में गोलमोल जवाब देते नजर आ रहे है।

चल पड़ा करप्शन का खेल,

बलरामपुर जिले के ग्राम पंचायत धनगांव में 97 हितग्राहियो के नाम से प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत की गई थी,और हितग्राहियो ने पहली किश्त मिलने के बाद अपना घर बनाने का काम शुरू कर दिया था,ग्रामीण काफी खुश भी थे,क्योकि उन्हें केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिला है,लेकिन पंचायत स्तर के कर्मचारी उन्हें इस योजना की दूसरी किश्त दिलाने के एवज में अब जमकर हितग्राहियो से पैसो की उगाही कर रहे है।

तीन किश्तों के लिए उगाही,

प्रधान मंत्री आवास योजना में तीन किश्तों 15 हजार,52 हजार और 36 हजार रुपये हितग्राहियो के बैंक खातों में जमा करा दिए जाते,और इन किश्तों को लेने आवास मित्रो के माध्यम से घरों के निर्माण कार्य की प्रगति दर्शाने ऑनलाइन इस योजना के निर्माणाधीन घरों की फ़ोटो अपलोड कराने का प्रावधान है,और आवास मित्र अब इसी प्रावधान के आड़ में पैसे कमाने का रास्ता इजात कर हितग्राहियो से धड़ल्ले से पैसे ऐंठ रहे है।

नही हो पा रही मॉनिटरिंग,

प्रधानमंत्री आवास योजना में मॉनिटरिंग के लिए सरकार ने बाकायदा  हर ग्राम पंचायतों में आवस मित्रो की नियुक्ति भी की है,लेकिन इस योजना में मॉनिटरिंग होता तो प्रतीत नही हो रहा,बल्कि उल्टे ही हितग्राहियो से अवैध उगाही के आरोप लग रहे है।

कब होगी जांच ,और कब होगी कार्यवाही?

वही इस समूचे मामले में जिम्मेदार अधिकारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है,अधिकारी जांच के बाद कार्यवाही का आस्वाशन तो दे रहे है,लेकिन कब तक होगी जांच और कब होगी कार्यवाही,इसका जवाब खुद उनके पास नही है।