अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर “आज़ादी नशा से” जागरूकता अभियान का वनांचल विकास खण्ड नगरी में हुआ शुभारंभ!


नगरी-धमतरी: वनांचल क्षेत्र स्थित आदिवासी विकासखण्ड नगरी में युवाओं एवं विद्यार्थियों को नशे से दूर करने एवं नशे के दुष्परिणाम से जागरूक कर अवगत कराने देश की आज़ादी के पचहत्तरवें वर्षगांठ पर प्रारंभ किये गये “आज़ादी के अमृत महोत्सव” की कड़ी में ” विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी सतीश प्रकाश सिंह की प्रेरणा एवं पहल से वनांचल विकास खण्ड नगरी में “आज़ादी-नशा से” अभियान का शुभारंभ 26 जून अन्तर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर किया गया।

“आज़ादी -नशा से” जागरूकता अभियान के शुभारंभ अवसर पर बीईओ सतीश प्रकाश सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा पारित प्रस्ताव अनुसार हर वर्ष 26 जून को अंतरार्ष्ट्रीय नशा व मादक पदार्थ निषेध दिवस मनाया जाता हैं। यह एक तरह लोगों में चेतना फैलाता हैं वहीं दूसरी ओर नशे के शिकार हो चुके लोगों के उपचार की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य करता हैं। बीईओ श्री सिंह ने इस दिवस को आदिवासी विकास खण्ड नगरी में युवा पीढ़ी तथा युवाओं को नशे से दूर करने हेतु समाज के सभी वर्गों तथा समुदाय को आगे आकर युवाओं तथा विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिये “आज़ादी-नशा से”अभियान से स्वेच्छिक़ भाव से जुड़कर देश की भावी पीढ़ी को बचाने के लिये आह्वान किये।

उन्होंने विशेषत: विद्यार्थियों के पालकों तथा सामाजिक संस्थाओं,आध्यात्मिक संस्थाओं को आगे आकर नगरी विकास खण्ड को नशामुक्त विकास खण्ड़ बनाने के लिये कार्य करने की अपील की। इस अवसर पर ब्रम्हकुमारी राजयोगिनी माधुरी बहन ने “आज़ादी-नशा से” अभियान को अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा युवाओं एवं विद्यार्थियों को ध्यान, योग प्रशिक्षण में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी सतीश प्रकाश सिंह की पहल से शीघ्र ही नगरी विकास खण्ड के सभी समाज के प्रमुखजनों, सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी लोगों सहित “आज़ादी-नशा से” अभियान में बैठक आयोजित की जाकर समाज और समुदाय में नशा मुक्ति जागरूकता अभियान का आगाज़ किया जावेगा। इस अवसर पर ब्रम्ह कुमारी भुलेश्वरी, उत्तम साहू, पीताम्बर साहू, के के सूर्यवंशी, आशाराम प्रभाज, प्रभुलाल नेताम, निशा साहू, बी. यदु, योगेश्वरी ध्रुव, मधु दुबे, राज ध्रुव, सिया बाई धुव्र, गोदावरी सेन सहित युवागण उपस्थित थे।