आधार कार्ड के नाम पर पैसे लेने का आरोप..तहसीलदार से शिकायत

अम्बिकापुर “दीपक सराठे”

नगर में चल रहे ई-सेवा केंद्रों में शासन के नियमों को ताक में रख मनमाने तरीके से पैसों की वसूली का आरोप लगाते हुये इसकी शिकायत एक उपभोक्ता ने तहसीलदार से की है। आधार कार्ड बनवाने में पैसे लिये जाने की यह शिकायत कोई नई नहीं है, बल्कि हर रोज कोई न कोई उपभोक्ता इस प्रकार की शिकायत लेकर प्रशासन का दरवाजा खटखटाते दिखाई दे रहा है। तहसीलदार को सौंपे ज्ञापन में स्थानीय नागरिक कन्हैयालाल अग्रवाल ने बताया कि नगर के मणीपुर स्थित आशीष ई-सेवा केंद्र द्वारा निरूशुल्क बनाये जाने वाले आधार कार्ड के लिये उपभोक्ताओं से अवैध वसूली की जा रही है। श्री अग्रवाल ने आरोप लगाते हुये बताया कि 25 अगस्त को वे आशीष ई-सेवा केंद्र में अपने पुत्र और पुत्री के आधार कार्ड बनवाने हेतु सम्पर्क किया गये थे एवं निर्धारित प्रपत्र भी संलग्न किया था। केंद्र में उपस्थित कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक आधार कार्ड के लिये 70 रूपये की मांग की गई। उक्त राशि क्यों ली जा रही है यह पूछे जाने पर वहां उपस्थित महिला कर्मचारी द्वारा बताया गया कि प्रोसेसिंग चार्ज एवं कार्ड प्रिंटिंग चार्ज के रूप में 70 रूपये लिये जाते हैं, जिसका भुगतान मेरे द्वारा कर दिया गया।

गत 2 सितम्बर को मोबाईल पर एंव मेल पर मैसेज प्राप्त हुआ कि उपरोक्त आधार कार्ड जेनरेट किये जा चुके हैं। आप डाउनलोड करवा सकते हैं। जिसके बाद वे पुनरू आशीष ई-सेवा केंद्र में सम्पर्क किये और कार्ड प्रिंट कर देने का आग्रह किया, जिस पर वहां उपस्थित महिला कर्मचारी द्वारा 100 रूपये प्रति कार्ड के हिसाब से और पैसों की मांग की गई। उपभोक्ता श्री अग्रवाल द्वारा बताया गया कि पूर्व में उन्होंने पैसों का भुगतान कर दिया है तो उस महिला कर्मचारी द्वारा केंद के संचालक का नम्बर देकर उनसे बात करने को कहा गया। मोबाईल पर वहां के संचालक आशीष गुप्ता से बातचीत की गई तो उनके द्वारा सवाल-जवाब करने पर अभद्रता व अपशब्दों का प्रयोग किया गया। संचालक का कहना था कि जो नियम है उसी के अनुसार पैसे लिये जा रहे हैं। उपभोक्ता ने इसकी शिकायत तहसीलदार से की है। मामले में जांच उपरांत दोषी पर कार्यवाही की मांग की गई है। ज्ञात हो कि आधार कार्ड बनवाने के नाम पर पहले भी पैसे लेने की कई शिकायतें सामने आ चुकी है, परंतु अभी तक ई-सेवा केंद्रों की मनमानी पर अंकुश नहीं लग सका है।

लोक सेवा केंद्र को भेजेंगे रिपोर्ट-तहसीलदार

उक्त मामले के संदर्भ में अम्बिकापुर तहसीलदार रमेश कुमार मोर ने बताया कि शिकायत प्राप्त हुई है। चूंकि कार्यवाही करने का उनके  पास अधिकार नहीं है। मामले की जांच करवाकर लोक सेवा केंद्र के प्रभारी को रिपोर्ट सौंपे जाने की बात कही है।